• हिंदी

Heart Care in Winter: ठंड के मौसम में ज़्यादा होते हैं हार्ट अटैक्स,इन टिप्स की मदद से बनाएं हार्ट हेल्दी

Heart Care in Winter: ठंड के मौसम में ज़्यादा होते हैं हार्ट अटैक्स,इन टिप्स की मदद से बनाएं हार्ट हेल्दी
सर्दियों में हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

सर्दियों के मौसम में रक्त धमनियां सिकुड़ जाती हैं और इसीलिए ब्लड सर्कुलेशन में समस्या आने लगती हैं। इसीलिए सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 22, 2019 3:07 PM IST

सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक (Heart Care in Winter) की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। गिरते तापमान और ठंड की वजह से दिल को सही तरीके खून की सप्लाई नहीं हो पाती।  दरअसल सर्दियों के मौसम में रक्त धमनियां सिकुड़ जाती हैं और इसीलिए ब्लड सर्कुलेशन में समस्या आने लगती हैं। सर्दियों में हेल्दी हार्ट के लिए आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं।(Heart Care in Winter)

एक्टिव रहें, एक्सरसाइज़ करें:

ठंड के मौसम में सुस्ती और आलस ज़्यादा महसूस होते हैं। ऐसे में लोग देर तक सोते ही रहते हैं। सुबह जल्दी ना उठने और दिनभर कम्बल ओढकर बैठे रहने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। आपका वजन बढ़ सकता है औऱ कोलेस्ट्रॉल भी। ब्लड सर्कुलेशन सही रखने और अपने दिल पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए सर्दियों के मौसम में भी एक्सरसाइज़ करें। वॉक पर जाएं, धूप में टहलें या घर में ही कुछ कसरत करें।

डायट में करें मौसम के अनुसार फेरबदल:

मौसम के अनुसार अपनी डायट तैयार करें। मौसमी फल और सब्ज़ियों की मात्रा अपने भोजन में बढ़ां दें। इससे आपके शरीर के लिए आवश्यक एंटी-ऑक्सिडेंट्स, ऊर्ज़ा और गर्मी प्राप्त होती रहेगी। हेल्दी शरीर और हेल्दी हार्ट आपको सर्दियों का सामना करने में मदद करेगा।

Also Read

More News

ज़्यादा देर तक बैठें ना रहें:

सर्दियों में लोगो ज़्यादातर समय घर के अंदर ही रहते हैं। ऐसे में बैठे-बैठ मैगज़ीन पढ़ने की बजाय घर या छत पर चलते हुए पढ़ें। इसी तरह टीली देखते हुए ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज़ कर सकते हैं, या घर में चहल-कदमी कर सकते हैं।

चाय पीएं, हेल्दी रहें:

गर्मा-गर्म चाय का कप सर्दियों में ना केवल राहत देता है बल्कि शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। दिन में 2-3 बार राहत और ऊर्जा के लिए चाय पीने में कोई बुराई नहीं है। चाय बनाते समय उसमें, दालचीनी, काली-मिर्च, गुड़हल, खसखस या अदरक जैसी चीज़ें मिलाएं। इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है और मूड भी अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें- विंटर सीजन में खुद को और बच्चों को रखें हेल्दी, अपनाएं ये हेल्दी आदतें