• हिंदी

वेट लॉस करने के साथ इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं ये 3 हेल्दी सूप, जानें सूप बनाने का तरीका

वेट लॉस करने के साथ इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं ये 3 हेल्दी सूप, जानें सूप बनाने का तरीका
वेट लॉस करने के साथ इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं ये 3 हेल्दी सूप, जानें सूप बनाने का तरीका

सूप एक ऐसी डिश है जो व्यक्ति को अंदर से मजबूत करने का काम करती है। सुपर हेल्दी और जल्दी बनने वाला सूप लो कैलोरी वाला होता है जो वेट लॉस में तेजी से मदद करता है। सूप पीने का एक लाभ यह भी है कि यह इम्युनिटी को मजबूत करता है। ऐसे में यदि आप एक ही समय में ऐसी डाइट लेना चाहते हैं जो हेल्दी होने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करे तो आपको सूप का विकल्प चुनना चाहिए।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : August 6, 2020 11:51 AM IST

जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है तो डॉक्टर उसे सूप पीने की सलाह देते हैं। सूप एक ऐसी डिश है जो व्यक्ति को अंदर से मजबूत करने का काम करती है। सुपर हेल्दी और जल्दी बनने वाला सूप लो कैलोरी वाला होता है जो वेट लॉस में तेजी से मदद करता है। सूप पीने का एक लाभ यह भी है कि यह इम्युनिटी को मजबूत करता है। ऐसे में यदि आप एक ही समय में ऐसी डाइट लेना चाहते हैं जो हेल्दी होने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करे तो आपको सूप का विकल्प चुनना चाहिए। आज हम आपको 3 ऐसे सूप के बारे में बता रहे हैं जो बनने में आसान तो हैं ही साथ ही सुपर हेल्दी भी हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं ये सूप-

chicken soup

1. चिकन सूप

जब आप बीमार होते हैं तो सिंपल तरीके से बनने वाला चिकन सूप आपके लिए बेहतर इलाज साबित हो सकता है। यह सूप हेल्दी होने के साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है। गले में दर्द, खराश और बहती नाक में चिकन सूप से काफी आराम मिलता है। यह चिकन सूप हेल्दी होने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है। साथ ही इसमें लहसुन और अदरक भी डलता है, जिंजर और गार्लिक में संक्रमण से लड़ने के गुण होते हैं जो कोल्ड और फ्लू जैसे संक्रमण से बचाने के साथ ही इम्युनिटी को मजबूत करते हैं। यह सूप आपको हाइड्रेट भी रखता है।

2. कद्दू और लहसुन का सूप

खाने में स्वादिष्ट और पचाने में आसान, कद्दू के सूप में लो कैलोरी होती है। कद्दू के सेवन से पेट संबंधी कई रोग भी दूर होते हैं। जब सीताफल के सूप में लहसुन मिलता है तो यह एक हेल्दी और रिच डाइट बन जाती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इम्युनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं।

Chicken-vegetable-soup hin

3. ग्रीनी ग्रीन सूप

हम सभी जानते हैं कि आपके दैनिक आहार में हरी सब्जियों को शमिल करने से कई तरह के लाभ मिलते हैं। हरी सब्जियों में तमाम तरह के पोषक तत्व होने के साथ ही ढेर सारे मिनल्स भी होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और हमें स्वस्थ रखते हैं। पोषण से भरपूर और कैलोरी में कम पालक, ब्रोकली और केल जैसी हरी सब्जियां वजन कम करने में बहुत मदद करती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग करके बनाया गया सूप विटामिन ए, सी, ई और बी से लैस होता है। ये फाइबर और खनिजों से भी भरपूर होते हैं जिससे सीधे तौर पर इम्युनिटी मजबूत होती है।