• हिंदी

Breakfast for Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन 5 इंडियन फूड्स से करें नाश्ता, दिन भर रहेगा ब्लड शुगर कंट्रोल

Breakfast for Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन 5 इंडियन फूड्स से करें नाश्ता, दिन भर रहेगा ब्लड शुगर कंट्रोल

Breakfast for Diabetes patient: डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट होना जरूरी है, जो उन्हें दिनभर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। जानें 5 बेस्ट इंडियन ब्रेकफास्ट के बारे में।

Written by Mukesh Sharma |Published : February 9, 2023 2:43 PM IST

Breakfast for Diabetes control: सिर्फ शरीर को हेल्दी रखने के लिए ही नहीं बल्कि पहले से मौजूद कई बीमारियों को कंट्रोल रखने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट होना बहुत जरूरी है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट होना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह वे जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर उनके ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है। दुनियाभर के हेल्दी फूड्स में भारतीय व्यंजनों का नाम भी आता है, जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है। कुछ इंडियन फूड्स हैं, जिनका सेवन डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं और इससे उन्हें दिनभर अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यदि आप या फिर आपके घर में कोई डायबिटीज का मरीज है, तो हम आपको 5 ऐसे खास तरह के भारतीय व्यंजनों के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेंगे।

1. रागी उत्तपम (Ragi uttapam for Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह के समय रागी उत्तपम का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है। उत्तपम में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है। इसके साथ-साथ कुछ रिसर्चों में यह भी पाया गया है कि चावल या गेहूं की जगह रागी का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

2. मेथी मिस्सी रोटी (Methi missi roti for Diabetes)

आपने डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए मेथी के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा। इसलिए आप इसे अपने मॉर्निंग डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। मिक्स अनाज के आटे में मेथी की ताजी पत्तियों को पीसकर डालें और उससे रोटी बनाएं। मेथी मिस्सी रोटी का सेवन करने से न सिर्फ ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है, बल्कि इसके सेवन से शरीर की अन्य कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Also Read

More News

3. पोहा (Poha for Diabetes)

डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट में पोहा ले सकते हैं, जो सिर्फ स्वाद ही नहीं आपके डायबिटीज लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करेगा। पोहा में खूब मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो डायबिटीज के मरीजों में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा। डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कब्ज की शिकायत भी रहती है और इस समस्या को दूर करने में भी पोहा काफी फायदेमंद हो सकता है।

4. उपमा (Upma for Diabetes)

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में उपमा का सेवन करना भी अच्छा रहता है। उपमा में खूब मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी लो है, इसलिए ये व्यंजन मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। उपमा एक लाइट फूड है, जो डायबिटीज के मरीजों को पाचन से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होने देता है।

5. वेजिटेबल आमलेट (Vegetable omelet for diabetes)

डायबिटीज के मरीजों को जितना हो सके सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सब्जियों में खूब मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। सुबह वेजिटेबल आमलेट बनाया जा सकता है, जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करेगा।