Sign In
  • हिंदी

Tips For Healthy Lungs: ये 5 हेल्दी फूड्स खाने से फेफड़े बनते हैं मजबूत, लंग्स की बीमारियां भी रहती हैं दूर

लंग्स को स्वस्थ रखने में आपकी डायट भी योगदान दे सकती है। डायट में कुछ बदलाव करके भी आप अपने लंग्स की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। इस लेख में पढ़ें कि कौन-से ऐसे ही खाद्य पदार्थ हैं, जिनके सेवन से आपके फेफड़े बन सकते हैं मजबूत और हेल्दी। (Healthy Foods for Lungs )

Written by Sadhna Tiwari |Updated : September 24, 2021 1:52 PM IST

Healthy Foods For Healthy Lungs: कोरोना वायरस संक्रमण (Covid-19 Infection) से बचाव के लिए डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स लोगों को खुद का बहुत अधिक ध्यान रखने की सलाह देते हैं। इंफेक्शन और बक्टेरिया के सम्पर्क में आने से बचने के लिए लोगों को बार-बार हाथ धोने और हैंड सैनिटाइज़र से हाथों की साफ-सफाई के अलावा, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने , 8 घंटे की पर्याप्त नींद सोने की सलाह देते हैं। इन सबके साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर डिहाइड्रेशन से बचने  और नाक-गले को स्वस्थ रखने के लिए नियमित भाप लेने जैसे उपाय अपनाने की भी सलाह देते हैं। गौरतलब है कि, कोविड-19 इंफेक्शन कमजोर फेफड़े (Weak Lungs) वाले लोगों को बहुत जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है। ऐसे में अपने फेफड़ों को मजबूत बनाना बहुत अहम हो जाता है। एक्सपर्ट्स प्रदूषण से बचने और ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ जैसे तरीकों से फेफड़ों को मज़बूत बनाने की सलाह देते हैं।  वहीं आप डायट में कुछ बदलाव करके भी अपने लंग्स की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। यहां हम लिख रहे हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में, जो आपके फेफड़ों को मजबूत बनाने का काम करेंगे। (Healthy Foods for Lungs in hindi)

फेफड़ों को मज़बूत बनाने के लिए खाएं ये फूड्स (Healthy Foods for Lungs):

लहसुन है लाजवाब नुस्खा

छाती मे जमा कफ को साफ करने का काम करता है लहसुन। यह फेफड़ों को सही तरीके से काम करने में सहायता कर सकता है। लहसुन (Garlics) में एंटीऑक्सीडेंटंस् होते हैं जो इंफेक्शन से बचाते हैं और इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करते हैं। इसीलिए, रोज़ाना लहसुन का सेवन करें। अपने सलाद में लहसुन के टुकड़े मिक्स करे या करी, दाल वगैरह में लहसुन का तड़का लगाएं।

Also Read

More News

मुनक्का केवल मुट्ठीभर खाएं, बनेगें फेफड़े मज़बूत

काले किशमिश यानि मुनक्के का सेवन करने से भी फेफड़ों की सेहत बेहतर बनती हैं। रोज़ रात में मुट्ठीभर मुनक्के भिगोकर रखें। फिर, सुबह इन्हें खाएं। इससे, लंग्स हेल्दी बनते हैं और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम करता है। (Healthy Foods for Lungs in hindi)

टमाटर खाएं रोज़

टमाटर में लाइकोपिन नामक तत्व होता है, जो फेफड़ों को स्वस्थ और मज़बूत बनाते हैं। इसीलिए, लाइकोपिन युक्त फूड्स का सेवन लंग्स के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। टमाटर के  अलावा, गाजर, तरबूज, पपीता, शकरकंद और हरी सब्जियों में भी लाइकोपिन होता है।  लाइकोपिन वाले खाद्य पदार्थों में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते है जो अस्थमा के ख़तरे को कम करते हैं। इनके सेवन से फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों जैसे, लंग कैंसर आदि का रिस्क भी कम होता है।

सेब भी है फायदेमंद

डायट एक्सपर्ट्स के अनुसार, सेब खाने से ना केवल आंखों और पाचन तंत्र को फायदा होता है। बल्कि, इससे फेफड़े भी बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants), फ्लेवोनोइड (Flavonoids) और विटामिन सी (Vitamin C) लंग फंक्शन्स को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। (Apples for Healthy Lung)

मेथी है गुणकारी

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए मेथी का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है। हेल्दी लंग्स के लिए मेथी की चाय पी सकते हैं। मेथी की चाय पीने से कफ कम होता है। फेफड़े खाली हो जाने से लंग्स में इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। गौरतलब है कि अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और कोरोना वायरस जैसी बीमारियों में फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाता है। जिससे, कफ बहुत अधिक मात्रा में बनने लगती है और छाती में जमा होने लगती है। मेथी का काढ़ा या मेथी की चाय पीने से यह जमा कफ नर्म होकर शरीर से बाहर निकल जाती है।  (Healthy Foods for Lungs in hindi)

रामायण की सीता दीपिका चिखलिया ने बताया कैसे घरेलू नुस्खों के साथ किया कोरोना का सामना, सभी के काम आएंगी उनकी टिप्स

भारत में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए केवल कुछ सप्ताह का अस्थायी लॉकडाउन हो सकता है कारगर, Dr. Fauci ने दिए ये भी सुझाव

New Smell Test for Covid-19: पार्किंसंस और अल्ज़ाइमर के मरीज़ों के लिए नये स्मेल टेस्ट की खोज, कोविड-19 संक्रमितों के लिए भी है कारगर

Parth Samthaan Weight Loss: स्कूल के दिनों में 110 किलो था पार्थ समथान का वजन, जानें कैसे किया वेट लॉस और बने FAT टू FIT

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on