• हिंदी

Healthy Diet for Men : लंबी उम्र तक हेल्दी रहने के लिए पुरुष जरूर लें ये डाइट

Healthy Diet for Men : लंबी उम्र तक हेल्दी रहने के लिए पुरुष जरूर लें ये डाइट
पुरुषों के लिए हेल्दी डाइट। © Shutterstock.

पुरुष अक्सर काम में इतने व्यस्त होते हैं कि वो अपने खानपान का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं। पर ऐसा करना आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। लंबी उम्र तक हेल्दी रहने के लिए आपको अपनी डाइट में हर वो पौष्टिक चीज शामिल होनी चाहिए, जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती दे। जानें, पुरुषों को लंबी उम्र तक फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइट में क्या-क्या जरूर शामिल करना चाहिए।

Written by Anshumala |Published : July 17, 2019 3:20 PM IST

आजकल की लाइफस्टाइल इतनी भागदौड़ वाली है कि किसी को चैन से बैठकर खाने का भी समय नहीं मिलता है। खासकर, पुरुषों को जो ऑफिस जाकर देर रात तक ड्यूटी करते हैं। काम का प्रेशर लेते हैं और देर रात तक जागकर घर में भी ऑफिस का काम करते हैं। ऐसे में पुरुषों को अपने खानपान (Healthy Diet for men in hindi) पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। डाइट में हर वो पौष्टिक चीज शामिल होनी चाहिए, जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती देती है। जानें, पुरुषों को लंबी उम्र तक फिट और हेल्दी रहने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए (Healthy Diet for men in hindi)।

साबुत आनाज

लंबी उम्र तक हेल्दी और शारीरिक रूप से मजबूत रहने के लिए साबुत आनाज का सेवन करें। इसके सेवन से आप अपने दिल, मासपेशियों को मजबूती देने के साथ ही वजन भी कम कर सकते हैं। साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों में बाहरी खोल, भूसी, चोकर या ब्रान (ऊपरी सतह), बीज और मुलायम एंडोस्पर्म पाया जाता है, जिन्हें खाकर पुरुष खुद को सेहतमंद रख सकते हैं।

लहसुन की मदद से पाएं खोई हुई सेक्सुअल पावर, पुरुषों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन

Also Read

More News

केला

प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन और लौह तत्वों से भरपूर केले के सेवन से आपको ऊर्जा की प्राप्ति होती है। पुरुष यदि नियमित रूप से केला खाएं तो, उन्हें शारीरिक कमजोरी महसूस नहीं होगी। केला खाने से मेंटल स्ट्रेस से भी छुटकारा मिलता है। हार्ट अटैक, कई सारी दिल की बीमारियों और हृदयाघात का खतरा चालीस प्रतिशत तक कम हो जाता है।

पत्तागोभी

पत्ता गोभी भी गुणकारी सब्जी है। इसमें फाइबर, बीटाकेरोटिन, विटामिन बी1, बी6, के, ई, सी भरपूर होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसमें सल्फोराफेन नामक रसायन होता है, जो कैंसर होने के खतरे को कम करता है। आप इसके अलावा ब्रोकली, फूल गोभी और ब्रूसल स्प्राउट भी खा सकते हैं।

थकान दूर कर सेक्स टाइम बढ़ाने की ताकतवर औषधि है कौंच के बीज, जानें इसके अन्य लाभ

पालक

जिस तरह कैल्शियम, विटामिन-सी और लौह तत्वों से भरपूर पालक डायबटीज और कैंसर के रोगियों के लिए बहुत गुणकारी है, उसी तरह यह पुरुषों में बुद्धि बढ़ाने, खून साफ करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

अनार खाएं, खून बढ़ाएं

अनार में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स भरपूर होता है। अनार खाकर आप अपना खून बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप खून बढ़ाने के लिए लाल पालक और चकुंदर भी खा सकते हैं।