Advertisement

Healthy Breakfast Ideas for Monsoon: मल्लिका शेरावत की तरह अगर आपको भी है डोसा खाने का मन, तो नाश्ते में बनाएं इंस्टैंट ओट्स डोसा, यहां पढ़ें रेसिपी

क्या आप भी मिस कर रहे हैं करारे, कुरकुरे और गर्मागर्म डोसे का स्वाद, तो इस बार बरसात में अपने घर पर तैयार करें यह टेस्टी ब्रेकफास्ट। पढ़ें यहां डोसा की ऐसी रेसिपी जो तैयार होती है कुछ ही मिनटो में ही। (Healthy Breakfast Ideas for Monsoon)

Healthy Breakfast Ideas for Monsoon: बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपने ग्लैमरस अंदाज़ के लिए मशहूर अभिनेत्री मल्लिका शेरावत (Mallika Sherawat) ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर की जिसमें वह पेपर मसाला डोसा (Paper Masala Dosa) खाते नज़र आयीं। मल्लिका ने इस पोस्ट के साथ कई हैशटैग्स् भी लगाए और बताया कि  वह हेल्दी, स्वादिष्ट और क्लीन इटिंग में विश्वास रखती हैं और मसाला डोसा (Masala Dosa) इस लिहाज से उनके लिए नाश्ते का एक टेस्टी और हेल्दी पर्याय बन सका है। (Healthy Breakfast Ideas)

मल्लिका शेरावत की इस फोटो पोस्ट पर लोगों ने ढेर सारे कमेंट्स किए और बताया कि किस तरह वह मल्लिका की तरह ही मसाला डोसा और अन्य स्वादिष्ट स्नैक्स को मिस कर रहे हैं। खासकर, इन दिनों जब बरसात का मौसम आ चुका है तो लोगों को घूमने-फिरने और मनपसंद नाश्ता खाने का मन हो ही जाता है। लेकिन, घर और ऑफिस के काम के बीच लोगों को हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर ज़्यादातर नट्स, ड्राईफ्रूट्स और दूध का सेवन कर पाने का मौका मिलता है क्योंकि, उनके पास अपनी पसंद का नाश्ता बनाने का समय नहीं है।

Also Read

More News

बरसात में नाश्ते में खाएं यह हेल्दी और टेस्टी डोसा

मसाला डोसा देश के दक्षिण राज्यों  के अलावा अब उत्तर भारत और लगभग हर मेट्रो सिटी में एक लोकप्रिय डिश (Pupular Dishes of India) बन चुका है। सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने में जब इच्छा होती है लोग डोसा खाना पसंद करते हैं। लेकिन, लॉकडाउन और कोविड से जुड़े प्रतिबंधों के कारण अगर आपको बाहर जाकर डोसा खाने का मौका नहीं मिल रहा तो आप घर में ट्राई कर सकते हैं एक सिम्पल और झटपट बनने वाले डोसा की रेसिपी। अगर, आपके पास डोसे का बैटर रेडी ना हो और आपको डोसा खाने की इच्छा हो तो ऐसे समय पर आप सुबह या शाम के नाश्ते में इस आसान तरीके से डोसा बना सकते हैं। (Healthy Breakfast Ideas for Monsoon in Hindi)

Healthy Dosa Recipe

ओट्स डोसा रेसिपी (Oats Dosa Recipe In Hindi)

  • आधी कटोरी ओट्स (Oats) को मिक्सी में पीस लें और इसका महीन पाउडर बना लें।
  • अब, किसी बड़े बर्तन में ओट्स का पाउडर और आधी कटोरी चावल का आटा और 4-5 चम्मच सूजी डालें। चम्मच से सारी चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • फिर, इसमें, एक कटोरी दही मिलाएं। दही उपलब्ध ना होने पर आप इसमें पानी मिला सकते हैं।
  • अब इस मिश्रण में अपनी पसंद के अनुसार सब्ज़ियां काटकर मिलाएं। टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च और धनिया जैसी सब्ज़ियों को बहुत छोटे टुकड़ों में काटें और इस मिश्रण में मिलाएं।
  • मसालों के तौर पर इसमें स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाएं। थोड़ा-सा जीरा और कूटी हुई अदरक भी इसमें मिलायी जा सकती है।
  • अब, सभी चीज़ों को मिक्स करें और इसमें 200 मिली पानी डालें ताकि बैटर पतला हो जाए और तवे पर आसानी से फैल सके।
  • इस बैटर को 20 मिनट के लिए एक तरफ रख दें और उसके बाद डोसे बनाएं।

ऐसे बनाएं इंस्टैंट ओट्स डोसा

  • एक लोहे का तवा या पैन गैस पर रखें और उसे गर्म होने दें।
  • जब, तवा गर्म हो जाए तो उसपर किसी कटोरी या कलछी की मदद से डोसे का बैटर फैलाएं।
  • 40-60 सेकेंड तक डोसे को मध्यम आंच पर पकनें दें।
  • फिर, डोसे पर थोड़ा तेल छिड़कें और 10 सेकेंड बाद किसी स्पैटुला कि मदद से डोसे को पलट लें।
  • अब,डोसे को दूसरी तरफ से भी 40-50 सेकेंड पकने दें। जब, डोसा पककर कुरकुरा हो जाए तो उसे आंच से उतार लें।
  • नारियल की चटनी और आलू की सब्ज़ी के साथ परोसें।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on