Advertisement

कोरोना काल में मजबूत इम्यूनिटी के लिए करें नींबू का सेवन, जानें इसके अन्य लाभ

बीमारियों और कोरोनावायरस जैसे संक्रमण से बचने के लिए शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति का मजबूत होना बहुत जरूरी है और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए नीेंबू का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

Benefits of Lemon in hindi: रोग-प्रतिरोधक शक्ति या इम्यून पॉवर बीमारियों से बचने और इंफेक्शन्स को दूर रखने के लिहाज से महत्वपूर्ण है। लगातार बदलते मौसम, प्रदूषण और बढ़ती बीमारियों के माहौल में शरीर की इम्यून पॉवर बढ़ाने के प्रयास किए जाते हैं। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खट्टे फलों (Citrus fruits) का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। साइट्रस फ्रूट्स में शामिल नींबू की तासीर ठंडी होती है और गर्मियों और उमस के मौसम में नींबू का सेवन करना हेल्थ और बॉडी के लिए फायदेमंद (Health benefits of Lemon in hindi) माना जाता है। कोरोनावायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना भी जरूरी है। आमतौर पर हर घर में नींबू होती ही है। नींबू (Lemon) विटामिन सी का मुख्य स्रोत है। यह सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है। यह  पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और वेट लॉस में भी मदद करता है। विटामिन सी के सेवन से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न हो जाती है। नींबू-पानी पीने से वजन बढ़ने से रोकना आसान हो सकता है। शरीर में विटामिन सी की कमी (effects of deficiency of Vitamin C) से होने वाले रोगों से बचाव होगा। यहां पढ़ें , गर्मियों में नींबू  सेवन के फायदे (Benefits of Lemon in Hindi) और नींबू के सेवन से किन बीमारियों के मरीजों को लाभ हो सकता है। ( Advantages of Lemon in hindi)

नींबू में मौजूद पोषक तत्व

कई औषधीय गुणों जैसे विटामिन-सी, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर से भरपूर होती है नींबू। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर, एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो खून को साफ करते हैं।

नींबू के सेहत लाभ (Health Benefits of Lemon)

1 एक शोध के अनुसार, नींबू में पॉलीफेनॉल्स होता है, जो वजन को बढ़ने से रोकता है। सुबह खाली पेट नींबू-पानी पीने से वजन (Lemon for weight loss in hindi) कम होता है। गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएंगे, तो दिन भर ऊर्जावान महसूस करेंगे। नींबू-पानी एक डिटॉक्स ड्रिंक है। यह शरीर से फैट कम करता है। विटामिन सी वजन घटाने के लिए खास तत्व होता है।

Also Read

More News

2 रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यून पावर (Immune power) को बूस्ट करके आप कई रोगों से अपने शरीर का बचाव कर सकते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत करता है। विटामिन सी कई शारीरिक समस्याओं से भी शरीर को बचाता है। नींबू पानी (lemon water benefits) पिएं। सलाद में नींबू का रस डालें। जिस तरह से भी नींबू को डायट में शामिल कर सकते हैं, करें।

3 कब्ज की समस्या (Constipation) जो लोग अक्सर परेशान रहते हैं, उन लोगों को नींबू का सेवन करना चाहिए। सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएंगे तो कब्ज की समस्या होगी दूर।

4  नींबू ब्लड प्रेशर (Blood pressure) और डायबिटीज (Diabetes) को भी कंट्रोल में रख सकती है। तनान, डिप्रेशन को कम करने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। नींबू-पानी पीने से मूड रिलैक्स होता है।

5  उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां, लकीरें दिखनी शुरू हो जाती हैं। चेहरे पर नींबू का रस लगाने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है। काले धब्बे, काले घेरे को भी दूर करती है नींबू। शहद, बेसन, दही, हल्दी में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा संबंधित सभी समस्याओं (lemon benefits for skin in hindi) से छुटकारा मिलता है।

6 बालों और स्कैल्प से संबंधित समस्याओं को भी नींबू दूर करती है। विटामिन सी, कैल्शियम, सिट्रिक एसिड जैसे पोषक तत्व बालों के झड़ने की समस्या को कम करते हैं। डैंड्रफ है, तो स्कैल्प पर नींबू का रस या इससे बने मास्क का इस्तेमाल करें। बाल तेजी से बढ़ेंगे। तैलीय बालों के लिए नींबू का रस फायदेमंद (nimbu ke fayde in hindi) होता है। यह कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है।

थोड़ा संभलकर चेहरे पर लगाएं है नींबू का रस, बढ़ सकती है एक्ने और सनबर्न जैसी प्रॉब्लम्स

Benefits of Lemon Tea: सर्दी-जुकाम, फ्लू से बचना है, तो पिएं नींबू वाली चाय, ये 5 बीमारियां भी रहेंगी आपसे कोसों दूर

अधिक नींबू के सेवन से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान

Lemon Water Benefits: गर्मियों में रोजाना पिएं नींबू पानी, इन 8 परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on