Sign In
  • हिंदी

बहुत ही ताकतवर होता है हनुमान फल, जानिए किन-किन रोगों में फायदेमंद है ये गुणकारी फल

क्या आपने कभी हनुमान फल के बारे में सुना है, अगर आप नहीं जानते तो इस लेख को पढ़ने के बाद गूगल सर्च जरूर करेंगे...

Written by Atul Modi |Updated : August 18, 2021 10:13 AM IST

आपने तमाम प्रकार के फल खाए होंगे मगर कुछ ऐसे फल होते हैं, जो मार्केट में बहुत कम दिखाई देते हैं। लेकिन वह फायदेमंद बहुत ज्यादा होते हैं ऐसे ही एक फल है। जिसका नाम हनुमान फल है इसे लक्ष्मण फल के नाम से भी जाना जाता है। इसे अंग्रेजी में Soursop फ्रूट कहते हैं।

हनुमान फल मूल रूप से ब्राजील का निवासी है, मगर यह दक्षिण भारत में भी पाया जाता है। यह फल आम फलों की तरह नहीं होता, क्योंकि इस फल का बाहरी आवरण थोड़ा मोटा होता है। जबकि फल के अंदर अनानास की तरह गूदेदार होता है, जिसके अंदर काले बीज भी होते हैं।

हनुमान फल में मौजूद पोषक तत्व

हनुमान फल में प्रोटीन फाइबर कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम पोटेशियम फॉस्फोरस जिंक विटामिन सी फॉर लेट आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं हनुमान फल एंटी कैंसर, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं।

हनुमान फल खाने के फायदे - Hanuman Phal Or Soursop Fruit Benefits In Hindi

कैंसर रोधी है हनुमान फल

जैसा कि हमने आपको बताया कि हनुमान फल में एंटी कैंसर गुण होते हैं। यह कैंसर रोगियों के लिए प्राकृतिक कीमोथेरेपी है। ऐसा कहा जाता है कि इसकी पत्तियों के सेवन से 12 अलग प्रकार की कैंसर कोशिकाओं को मारा जा सकता है।

यूटीआई से राहत दिलाता है हनुमान फल

हनुमान फल यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन संबंधित समस्याओं को ठीक करता है यूटीआई महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है जिसके लिए हनुमान फल काफी फायदेमंद हो सकता है विटामिन सी से युक्त फल मूत्र में अम्लीय स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

पाचन को दुरुस्‍त रखता है हनुमान फल

हनुमान फल एक सिट्रस फ्रूट है इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्या नहीं होती हैं इसमें फाइबर भी पाया जाता है जिसके कारण कब्ज की समस्या नहीं होती कुल मिलाकर इसके सेवन से आपका पेट ठीक रहता है जिसके परिणाम स्वरूप आपकी मिनिटी बूस्ट होती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on