Advertisement

खाने के साथ कच्ची प्याज का सेवन शरीर से दूर कर सकता है ये 5 छोटी-बड़ी समस्याएं,जानें दिन में कितनी प्याज खाना है फायदेमंद 

आइए जानते हैं खाना खाने के साथ कच्ची प्याज का सेवन कैसे आपकी शरीर की हर छोटी-बड़ी जरूरत को पूरा कर सकता है। जानिए कच्ची प्याज खाने के फायदे।

खाने के साथ कच्ची प्याज का सेवन किसे पसंद नहीं आता, क्या आप भी कच्ची प्याज खाना पसंद करते हैं? शायद आपको इस बात की जानकारी न हो कि प्याज का वैज्ञानिक नाम एलियम सीपा है, जो कि एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध पाई जाती है। हालांकि प्याज में A,B,C,E जैसे ढेर सारे विटामिन्स होते तो ही हैं साथ ही इसमें मौजूद सल्फर, आयरन ,कैल्शियम, क्यूरेस्टिंन ,क्रोमियम जैसे दूसरे पोषक तत्त्व भी पाए जाते हैं, हमारी शरीर को हर छोटी-बड़ी जरूरत को भी पूरा करते हैं। आपने भले ही गौर न किया हो लेकिन होमियोपैथी में भी एलियम सीपा नाम की दवा बनाई जाती है। आइए जानते हैं खाना खाने के साथ कच्ची प्याज का सेवन कैसे आपकी शरीर की हर छोटी-बड़ी जरूरत को पूरा कर सकता है।

1-बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

खाना खाने के दौरान कच्ची प्याज के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर। प्याज में ऐसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी यानी के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। प्याज में ढेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं।

2-दुरुस्त रहता है नसों में खून का बहाव

कच्ची प्याज के सेवन से हमारे शरीर की नसों में फैट व कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता है और यही कारण है कि हमारी धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन यानी के रक्त का बहाव ठीक रहता है। प्याज में मौजूद कोलेस्ट्रॉल जमने नहीं देते हैं और रक्त पतला रहता है, जिसके कारण नसों में खून का बहाव सही रहता है। इस कारण आपका ब्लड प्रेशर और आपका दिल दोनों ही दुरुस्त रहते हैं। यही कारण है कि प्याज को ब्लड थिनर भी कहा जाता है।

3-कब्ज नहीं होती

प्याज में ऊपर लिखे सभी गुण पाए जाते हैं, जिनके साथ-साथ इसमें फाइबर की भी अधिक मात्रा पाई जाती है। प्याज में मौजूद गुण आपकी आंतों में चिपकी गंदगी को मल के साथ बाहर निकाल देते हैं, जिससे आपकी पाचन शक्ति भी बेहतर होती है। अगर आप बार बार शौच जाने की समस्या से परेशा हैं तो आपको दिन में कई बार कच्चा प्याज जरूर खाना चाहिए।

4-पित्त कम करती है कच्ची प्याज

अगर आप मार्निंग सिकनेसया फिर उल्टी आने ,पाचन क्रिया गड़बड़ होने ,खट्टी डकारें आने, मुंह में पानी आने जैसी स्थितियों से परेशान रहते हैं तो इसके पीछे पित्त के बढ़ने की भी वजह हो सकती है। इस स्थिति में आपको कच्ची प्याज का सेवन करना चाहिए, जो शरीर में पित्त की मात्रा कम करता है। इन सभी स्थितियों में कच्चा प्याज खाने से आपके शरीर को फायदा मिलता है।

5-पाइल्स की समस्या में ऐसे खाएं प्याज

वे लोग, जो खूनी या फिर बादी बवासीर की समस्या से परेशान हैं उन्हें अपनी डाइट में कच्ची प्याज जरूर शामिल करनी चाहिए। आपको नियिमत रूप से दिन में खाना खाने के आधे घंटे बाद 25 से 30 ग्राम प्याज, आर्टिशियल मिश्री के साथ मिलाकर खाना चाहिए। ऐसा करने के आधे घंटे बाद तक आपको कुछ नहीं खाना है। कुछ दिनों तक नियमित रूप से यह प्रयोग करने पर पाइल्स की समस्या जड़ से दूर हो जाती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on