• हिंदी

रोजाना सुबह चिया सीड्स का पानी पीने से दूर हो जाती हैं ये 6 शारीरिक समस्याएं, तीसरी समस्या से होती है सबसे ज्यादा मौत

रोजाना सुबह चिया सीड्स का पानी पीने से दूर हो जाती हैं ये 6 शारीरिक समस्याएं, तीसरी समस्या से होती है सबसे ज्यादा मौत
रोजाना सुबह चिया सीड्स का पानी पीने से दूर हो जाती हैं ये 6 शारीरिक समस्याएं, तीसरी समस्या से होती है सबसे ज्यादा मौत

पानी में भिगोने के बाद चिया सीड्स 12 गुना तक फूल जाते हैं और इनकी शक्ति भी कई गुना तक बढ़ जाती है। आइए जानते हैं चिया सीड्स का पानी पीने के अद्भुत लाभ।

Written by Jitendra Gupta |Published : May 18, 2022 4:14 PM IST

चिया सीड्स आकार में बहुत छोटे, काले और सफेद रंग के होते हैं, जो ढेर सारे गुणों से संपन्न होते हैं जैसे प्रोटीन और फाइबर। बहुत से लोग चिया सीड्स का प्रयोग बेक्ड फूड्स में करते हैं या फिर सलाद के ऊपर डालकर करते हैं। कुछ लोग चिया सीड्स का पानी पीना भी पसंद करते हैं। जब आप चिया सीड्स को पानी में भिगोते हैं तो ये पानी को अवशोषित कर लेता है। पानी में भिगोने के बाद चिया सीड्स 12 गुना तक फूल जाते हैं और इनकी शक्ति भी कई गुना तक बढ़ जाती है। आइए जानते हैं चिया सीड्स का पानी पीने के ऐसे अद्भुत लाभ, जो आपके शरीर के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है।

1-हाई ब्लड प्रेशर

चिया सीड्स में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व, जिसे क्लोरोजेनिक एसिड कहते हैं वो आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। रोज सुबह चिया सीड्स का पानी आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोलकरने में काफी मदद करता है।

2-सूजन कम करने में प्रभावी

चिया सीड्स में मौजूद कैफिक एसिड नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव छोड़ने के लिए जाना जाता है, जो शरीर में सूजन व जलन को कम करने में मदद करता है।

Also Read

More News

3-ह्रदय स्वास्थ्य होता है बेहतर

चिया सीड्स में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा के साथ अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नाम का ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके ह्रदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। रोजाना चिया सीड्स का पानी आपके दिल की सेहत को सुधारने में मदद करता है।

4-बोन हेल्थ

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नाम का ओमेगा-3 फैटी एसिड सिर्फ ह्रदय स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि हड्डियों के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। इस एसिड की वजह से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं साथ ही मांसपेशियां भी रिकवर होती हैं।

5-ब्लड शुगर कंट्रोल

ऐसे बहुत से शोध सामने आए हैं, जो ये दर्शाते हैं कि रोजाना चिया सीड्स का पानी पीने से आपको अपने बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। ये पानी आपको ब्लड शुगर मैनेजमेंट में काफी मदद कर सकता है।

6-स्किन को होता है फायदा

चिया सीड्स में मौजूद फैटी एसिड न सिर्फ स्किन में होने वाली खुजली को दूर करता है बल्कि आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई अध्ययन सामने नहीं आया है इसलिए इस दिशा में और अध्ययन की जरूरत है।