Sign In
  • हिंदी

पान के पत्ते के ये 5 सेहत लाभ जानकर, आप भी कर देंगे इसे खाना शुरू

पान के पत्तों से होने वाले सेहत लाभ इस प्रकार हैं। © Shutterstock.

पान के पत्ते में प्रोपेन, टैनिन और एंटी-फंगल गुण होता है जो पेट के बैक्टीरिया और फंगस को नष्ट करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने तत्व पेट से जुड़ी समस्या जैसे- एसिडिटी, कब्ज और दस्त से भी राहत दिलाता है।

Written by Anshumala |Published : January 5, 2019 10:33 AM IST

पान के पत्ते में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे-विटामिन-सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और केरोटिन शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत होता है। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो शरीर को डिटॉक्स करता है और संक्रमण से बचाता है। इसके अलावा पान के पत्ते में टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल होता है, जो शरीर में होने वाले दर्द, सूजन और ऐंठन से राहत दिलाता है। जानते हैं, पान के पत्ते से होने वाले अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

सर्दियों में जरूर करें गरम मसाला का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे

पान के पत्तों से होने वाले सेहत लाभ

Also Read

More News

दर्द से दिलाए राहत

पान के पत्ते में एन्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिलाता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जोड़ों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

पेट के लिए हेल्दी

पान के पत्ते में प्रोपेन, टैनिन और एंटी-फंगल गुण होता है जो पेट के बैक्टीरिया और फंगस को नष्ट करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने तत्व पेट से जुड़ी समस्या जैसे- एसिडिटी, कब्ज और दस्त से भी राहत दिलाता है।

पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्या को दूर करे चूना, जानें इसके अन्य सेहत लाभ

रैशेज हो जाएं दूर

पान के पत्ते में हिलिंग और सूदिंग इफेक्ट होता है जो शरीर पर होने वाले रैशेज को कम करता है और साथ ही उसके कारण होने वाले दर्द, सूजन और जलन से भी राहत दिलाता है।

मुंहासे करे कम

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक होता है जो त्वचा संबंधी समस्या जैसे- मुंहासे, पिंपल्स और काले धब्बों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा त्वचा के बैक्टीरिया को भी नष्ट करने में मदद करता है।

टॉक्सिंस निकाले

इसमें टैनिन, प्रोपेन और एल्केलॉयड होता है, जो शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है और शरीर को स्वस्थ रखता है।

हिचकी आने से हैं परेशान, जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on