Advertisement

लीची के साथ, कहीं 'लीची सिंड्रोम' को तो नहीं ला रहेे घर

अप्राकृतिक रूप से पकी या कच्‍ची लीची खाने से हो सकते हैं नुकसान।

बरसात का मौसम शुरू हो जाने के बाद भी अगर आप लीची खा रहे हैं तो आप लीची सिंड्रोम के शिकार हो सकते हैं।  लाल रंग की लीची सभी को आकर्षित करती है। इसकी मिठास का हर कोई दीवाना है। पर क्‍या आप जानते हैं कि इस मौसम में लीची खाना कितना नुकसानदायक हो सकता है। इससे न सिर्फ कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं, बल्कि तेज बुखार और दस्‍त भी हो सकते हैं।

खाने से पहले रखें ध्यान 

डायटीशियन मीताली गुप्‍ता कहती हैं, इन दिनों बाजार में मौजूद बहुत से फल ऐसे हैं जिन्‍हें कच्‍चा तोड़कर, अन्‍य कैमिकल्‍स या अप्राकृतिक तरीकों से पकाया जाता है। इससे इन फलों की नेचुरल ग्रोथ पर असर पड़ता है, जिससे उनमें मौजूद पोषक तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं। लीची का मौसम दो ढाई महीने ही रहता है। कुछ लोग इसे लंबे समय तक बाजार में रखने के लिए इसे कैमिकल्‍स के साथ प्रीजर्व करते हैं। ऐसी लीची खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

Also Read

More News

बरसात में न खाएं लीची

बेहतर है कि लीची को बरसात शुरू होने से पहले ही खाया जाए। बरसात के दौरान लीची में कीड़े निकलने निकलने लगते हैं। लीची का मौसम दो से ढाई महीने का होता है। आमतौर पर अप्रैल के अंत से लेकर जून माह के अंत या जुलाई के पहले हफ्ते तक यह बाजार में उपलब्ध है। लेकिन बारिश से लीची में कीड़े लग जाते हैं इसलिए इन्हें पहली बारिश के पहले ही खाना सेहतमंद है।

लीची खाने के नुकसान

लीची में भरपूर मात्रा में पानी और विटामिन सी होने की वजह से यह सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन इसमें शुगर भी बहुत ज्‍यादा होती है, इसलिए मधुमेह के पीडि़तों को लीची खाने से परहेज करना चाहिए। खाली पेट लीची खाने से भी परहेज करना चाहिए। इससे पेट दर्द होने की भी समस्‍या हो सकती है। अप्राकृतिक रूप से पकी या कच्‍ची लीची खाने से तेज बुखार, तेज सिरदर्द, चक्कर, उल्टियां व पेट में दर्द भी हो सकता है।

पोषक तत्व

लीची एक पौष्टिक तत्‍वों से भरा हुआ फल है। लीची में सबसे अधिक मात्रा में पानी और विटामिन सी है। गर्मियों में शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने और तुरंत ऊर्जा के लिए लीची का सेवन फायदेमंद है। पर यह जरूरी है कि लीची को ऐसी जगहों से ही खरीदा जाएं, जहां से आप उसकी क्‍वालिटी के प्रति आश्‍वस्‍त हों।

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on