Advertisement

मोटापा बढ़ा सकता है बार-बार खाने की आदत, इसलिए आज से खाएं भूख कंट्रोल करने वाले ये 7 फूड्स

Foods to control hunger: भूख कम करने के लिए आप अपने खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं, जो कि फाइबर और विटामिन से भरपूर हैं और आपका वजन भी कंट्रोल करते हैं।

मोटापे से पीड़ित लोग अक्सर इसे कम करने के लिए कई प्रकार की चीजों की मदद लेते हैं। ऐसे लोग कई सारे भारी-भरकम एक्सरसाइज करते हैं, वेट लॉस डाइट फॉलो करते हैं और कई घरेलू उपचारों की मदद लेते हैं। लेकिन वजन घटाने के लिए (Hunger Control Tips in hindi) जरूरी ये है कि आप जो भी करें ऐसा करें जिसे आप रेगुलर फॉलो कर सकें। ऐसा ही वेट लॉस का एक तरीका है भूख कम करने वाली चीजों का सेवन। जी हां, खाने में कुछ चीजों को शामिल करके आप आसानी से अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं, जिसकी कि आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

भूख कंट्रोल करने वाले 7 फूड्स -Foods to control hunger in hindi

1. दलिया

दलिया सेहत के लिए हर तरह से हेल्दी है। ये चोकर,घुलनशील फाइबर और बीटा-ग्लूकेन्स से भरपूर होता है जो कि वजन घटाने में फायदेमंद है। दलिया चोकर से भी भरपूर होता है जो कि मेटाबोलिक रेट बढ़ाता और वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन इसका संतृप्त फाइबरजो पानी को सोख लेता है और पाचन के दौरान मात्रा में बढ़ जाता है, जिससे आपको तृप्ति का एहसास होता है।

2. लाल मिर्च और दालचीनी जैसे मसाले

मसाले न केवल हमारे व्यंजनों में स्वादिष्ट स्वाद जोड़ती है, बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। लाल मिर्च को कैप्साइसिन के लिए जाना जाता है,जो कि चयापचय को बढ़ाता है और एनर्जी बूस्ट करता है। इसके दूसरी ओर, दालचीनी जैसे मसाले आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। तो अपने व्यंजनों में इन दोनों को शामिल करें और अपना वजन कंट्रोल करें।

Also Read

More News

3. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट के सेवन से अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ होते हैं। 70% डार्क चॉकलेट आपकी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं और आपके फील गुड हार्मोन को ट्रिगर करते हैं। इससे आपका पेट लंबे समय के लिए भरा-भरा महसूस होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

4. अलसी के बीज

अलसी फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। ये छोटे बीज हमारे पेट में ज्यादा जगह नहीं लेते हैं लेकिन भूख को कम करने में मदद करते हैं। इसे आप अपनी स्मूदी में शामिल कर सकते हैं। सलाद में ऊपर से से अलसी के बीज डालें और आप इसे भून कर भी खा सकते हैं।

5. टोफू

सोयाबीन दूध से बना, टोफू प्रोटीन, विटामिन ई, आइसोफ्लेवोन्स, कैल्शियम, आयरन का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल है। सोया प्रोटीन अन्य पौधों पर आधारित प्रोटीन के विपरीत और यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है। टोफू में कार्ब्स की मात्रा भी कम होती है और यह शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।

6. हरी सब्जियां

अगर आप अपना वजन संतुलित रखना चाहते हैं तो हरी सब्जियां न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं बल्कि आपके लिए भी अच्छी हैं। हरी सब्जियां पानी और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करती हैं।

7. च्युइंग गम

च्युइंग गम न केवल आपकी सांसों को तरोताजा कर सकता है बल्कि आपकी भूख को भी नियंत्रित कर सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है। च्युइंग गम का सबसे बड़ा फायदा तब होता है जब आप खाने के बीच में कुछ चबाने का मन करता है तो अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के बजाय इसे खा सकते हैं। च्युइंग गम आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, जो कि वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on