• हिंदी

ठंड के दिनों में इस कारण से बढ़ जाती हैं सांस की बीमारियां, डाइट में शामिल करें ये 4 फूड, स्वस्थ रहेंगे फेफड़े

ठंड के दिनों में इस कारण से बढ़ जाती हैं सांस की बीमारियां, डाइट में शामिल करें ये 4 फूड, स्वस्थ रहेंगे फेफड़े

Respiratory problems in winter: कुछ लोगों को सर्दियों के दिनों में सांस से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। इस लेख में जानें सर्दियों में होने वाली इन समस्याओं के बारे में और इनका घर पर कैसे इलाज किया जा सकता है।

Written by Mukesh Sharma |Published : December 5, 2022 9:41 AM IST

Foods for respiratory problems: सर्दियों के दिनों में लोगों को कई अलग-अलग प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं। आपने भी देखा होगा कि आपको या परिवार में किसी व्यक्ति को सर्दियों के दिनों में बार-बार सर्दी, खांसी या जुकाम जैसे लक्षण होने लगते हैं जो कि आम सामान्य समस्याएं होती है। लेकिन कुछ असामान्य समस्याएं भी हो जाती हैं, जिनमें शामिल हैं सांस से जुड़ी समस्याएं। सर्दियों में लोगों को सांस से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं और खासतौर पर ऐसे लोगों को जिन्हें पहले से ही सांस से जुड़ी कोई समस्या है। दरअसल सर्दियों में सूखी व ठंडी हवाएं हमारे श्वसन मार्गों से लेकर अंदर फेफड़ों तक के हिस्से को नुकसान पहुंचाती हैं। यही कारण है कि सर्दियों के दिनों में लोगों को अक्सर सांस लेने में दिक्कत होना, घरघराहट व सांस से जुड़ी अन्य समस्याएं महसूस होने लगती हैं।

इस समस्या से बचाव घर पर ही उपलब्ध है, जिसकी मदद से आप सांस से जुड़े इन लक्षणों को घर पर ही ठीक कर सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके सांस से जुड़ी समस्याओं को कम किया जा सकता है -

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

सर्दियों के दिनों में हवा शुष्क हो जाने के कारण श्वसन मार्गों की सतह अंदर के प्रभावित हो जाती है। ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियां खाना काफी फायदेमंद रहता है। इसमें अलग-अलग प्रकार के विटामिनों समेत कई अन्य प्रकार को पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनकी मदद से क्षतिग्रस्त कोशिकाएं जल्दी बनने लगती हैं। साथ ही इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाते हैं। सर्दियों के दिनों में नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से ऐसे लक्षण नहीं हो पाते हैं।

Also Read

More News

2. चुकंदर व गाजर का जूस

आपने भी सर्दियों के दिनों में चुकंदर और गाजर का जूस जरूर पीया होगा। हेल्थलाइन के अनुसार चुकंदर में नाइट्रेट समेत कुछ अन्य कंपाउंड पाए जाते हैं, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं। वहीं विटामिन ए, सी और लाइकोपीन जैसे तत्वों से युक्त गाजर भी सांस से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद मानी गई है। गाजर व चुकंदर का मिक्स जूस पीकर भी इसका फायदा लिया जा सकता ै।

3. गर्म दूध के साथ ओटमील

दरअसल सूखी हवा के कारण श्वसन मार्गों के अंदर की नमी खत्म हो जाती है, जिस कारण से अंदर जलन, खुजली व अन्य परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में गर्मागर्म दूध के साथ ओटमील का सेवन करने से आपको अच्छा महसूस होगा और श्वसन मार्गों में नमी भी मिलेगी। साथ ही दूध व ओटमील में मौजूद पोषक तत्व भी बेहद फायदेमंद रहेंगे।

4. कॉफी व डार्क चॉकलेट

श्वसन मार्गों की अंदरूनी तकलीफ को कम करने के लिए भी कॉफी का सेवन अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वहीं डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट्स होता है। डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो श्वसन मार्गों को रिलैक्स करता है, जिससे लक्षण कम करने में मदद मिलती है।

हालांकि, अगर आपको सांस से जुड़ी समस्याएं लगातार महसूस हो रही हैं या फिर इस स्थिति के कारण आपको अन्य परेशानियां भी हो रही हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में सांस से जुड़ी समस्याएं होना कई बार किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है।