• हिंदी

Foods for Heartburn : हार्टबर्न की समस्या हो जाएगी छूमंतर, जब खाएंगे ये फूड्स

Foods for Heartburn : हार्टबर्न की समस्या हो जाएगी छूमंतर, जब खाएंगे ये फूड्स
Regular exercise after a heart attack will strengthen your cardiac muscles. © Shutterstock

कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से हार्ट बर्न, गैस होने और दिल से संबंधित रोगों में काफी फर्क होता है। आप घर पर दवाओं की बजाय इन खास फूड्स को डायट में शामिल करके देखें, हार्टबर्न और एसिडिटी से छुटकारा मिल जाएगा।

Written by Anshumala |Published : August 20, 2019 9:31 PM IST

कई बार अधिक तैलीय और मसालेदार खाना खाने से सीने में जलन (हार्टबर्न) की समस्या शुरू हो जाती है। सीने में जलन (Foods for Heartburn) होने पर कुछ भी खाने का दिल नहीं करता। रात में चैन की नींद भी नहीं आती है। ऐसिडिटी या सीने में जलन पाचन से संबंधित एक समस्या है। अधिकतर लोग इसे अनदेखा करते हैं, जो कई बार दिल से संबंधित रोग के लक्षण भी हो सकते हैं। यदि आपको बार-बार सीने में जलन हो, तो बेहतर है कि एक बार डॉक्टर को दिखा लें। एसिडिटी (Foods for Heartburn) के सबसे कॉमन लक्षणों में सीने में जलन, बर्निंग पेन, खट्टी डकार, गले या मुंह में सूजन, हिचकी, बिना किसी कारण के वजन घटना और उल्टी होना शामिल है।

हल्के में ना लें गैस की समस्या

गैस होने की समस्या को नजरअंदाज करने से बचें। जरूरी नहीं कि यह दिल की कोई बीमारी हो पर बार-बार हो तो इलाज जरूर कराएं। कुछ उल्टा-सीधा खाने से हार्ट बर्न, गैस होने और दिल से संबंधित रोगों में काफी फर्क होता है। आप कुछ खास फूड्स को डायट में शामिल करके देखें, सीने में जलन और एसिडिटी से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा।

फूड्स जो सीने में जलन की परेशानी को करते हैं कम

1 पपीता खाएं। यह एसिडिटी को कम करता है। इसमें पैपेन एंजाइम होता है, जो पाचन में सुधार करता है। इसमें मौजूद फाइबर तत्व भी पेट से टॉक्सिन्स को साफ करती है। यदि आपको एसिडिटी और हार्ट बर्न की समस्या रहती है, तो पपीता प्रतिदिन नाश्ते में खाएं।

Also Read

More News

2 पौधे और जड़ी बूटियां भी एसिडिटी को दूर करने में उपयोगी होती हैं। ऐलोवेरा जूस पेट की लाइनिंग को आराम पहुंचाते हैं। पुदीना भी गैस की समस्या को दूर करने में सहायक है।

3 खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू क्षारीय या एल्कलाइन होते हैं, जो पेट में एसिडिटी को निष्क्रिय करने में सक्षम होते हैं।

4 नारियल पानी में भी फाइबर अधिक होता है और शरीर के लिए यह एक बेहतर डिटॉक्सिफिकेशन का काम करता है। यह स्मूद बाउल मूवमेंट में भी मदद करता है। यदि आपको गैस और हार्टबर्न की शिकायत रहती है, तो नारियल पानी पीकर देखें।

5 दही पेट को ठंडा करने में मदद करती है। इसमें प्राकृतिक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और एसिड को बनने नहीं देते हैं। जब भी हार्टबर्न की समस्या हो, एक कटोरी दही खाकर देखें। राहत मिलेगी।

6 केले का सेवन भी पेट के लिए हेल्दी होता है। इसमें मौजूद इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज आंतों में होने वाले सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। केले में मौजूद फाइबर तत्व यह सुनिश्चित करता है कि आंतों की फंक्शनिंग स्मूद होगी।

7 अदरक एक औषधीय मसाला है, जो गैस को कम करके एसिडिटी से राहत दिलाता है।

प्रेग्नेंसी में जब सताए सीने में जलन की समस्या, तो जरूर खाएं ये 7 सुपरफूड्स