Advertisement

पिएंगे अलसी का काढ़ा, तो कई रोगों से मिलेगा छुटकारा

नियमित रूप से अलसी का काढ़ा पीने से कब्ज, पेट दर्द, पेट में मरोड़ जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

हेल्दी रहने के लिए आप अपने खानपान में कई सारी चीजें शामिल करते होंगे। कई बार कुछ ऐसी चीजों को आप जानकारी के अभाव में शामिल नहीं करते होंगे जो आपको कहीं ज्यादा लाभ पहुंचा सकती हैं। फल-सब्जियों के अलावा कई ऐसे बीज हैं, जिसे अपने खानपान का हिस्सा बनाएंगे तो आपको शारीरिक रूप से अधिक फायदा होगा। इन्हीं बीजों में से एक है अलसी। यह कई तरह के पोषक तत्वों जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद हैं। अलसी साबुत खाना पसंद नहीं तो आप इसके बीजों से बने काढ़े का भी नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। यह कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद साबित होता है।

फिट रहने के ये आसान फंडे आप भी करें ट्राई

यूं बनाएं काढ़ा

Also Read

More News

दो चम्मच अलसी का बीज लें। इसे दो कप पानी में मिक्स करें और उबलने के लिए गैस पर चढ़ा दें। जब तक यह आधा न हो जाए तब तक इसे उबालें। आधा होने पर इसे छान लें। थोड़ा ठंडा होने पर पिएं। अब जानें, इससे होने वाले फायदों के बारे में...

ब्लड शुगर रहे कंट्रोल में

जिन्हें ब्लड शुगर की समस्या है, वे लोग इस काढ़े का नियमित सेवन सुबह खाली पेट करेंगे तो डायबिटीज का स्तर नियंत्रित रहता है।

वजन घटाए

शरीर में जमे अतिरिक्त वसा को निकालने में भी यह काढ़ा मदद करता है। यदि आपका वजन अधिक है या बढ़ रहा है, तो आप इसे जरूर पिएं। दरअसल, अलसी में मौजूद फाइबर भूख को कम करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

वेट लॉस टिप्स : करेंगे ये 13 काम, तो वजन होगा तेजी से कम

पेट की गड़बड़ी में रामबाण

नियमित रूप से अलसी का काढ़ा पीने से कब्ज, पेट दर्द, पेट में मरोड़ जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद है, जो अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं।

थायरॉइड होने पर

सुबह खाली पेट अलसी का एक कप काढ़ा पीने से हाइपोथायरॉइड और हाइपरथायरॉइड दोनों ही स्थितियों में फायदेमंद है।

जोड़ों में रहता है दर्द तो करें यह एक आसन, होगा लाभ

नहीं होगी हार्ट ब्लॉकेज की समस्या

नियमित रूप से तीन महीने तक अलसी का काढ़ा पीने से आर्टरीज में ब्लॉकेज दूर होता है और आपको एंजियोप्लास्टी कराने की जरूरत नहीं पड़ती। अलसी में मौजूद ओमेगा-3 शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के स्तर को कम करता है और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद

करता है। हानिकारक विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल कर शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है।

जोड़ों का दर्द होता है दूर

घुटनों, जोड़ों के दर्द, साइटिका, नस के दबने में भी अलसी के काढ़े का नियमित सेवन करना चाहिए, लाभ होगा।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on