Sign In
  • हिंदी

क्या दूध की बजाय फ्लेवर्ड मिल्क पीना सेहत के लिए ठीक है ?

फ्लेवर्ड मिल्क के सेवन से आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है? © Shutterstock.

दूध के मुकाबले फ्लेवर्ड मिल्क में कम पोषक तत्व होते हैं और इस वजह से यह आपके स्वास्थ्य को किसी प्रकार से लाभ नहीं प्रदान करते हैं।

Written by Anshumala |Published : February 26, 2019 9:03 AM IST

दूध को आहार में शामिल करना लाभकारी साबित होता है। दूध में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे- विटामिन, मिनरल्स और कैल्शियम। ये पोषक तत्व कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है लेकिन हर किसी को दूध का सेवन अच्छा नहीं लगता है। इस वजह से वो फ्लेवर्ड मिल्क का सेवन करते हैं, खासतौर पर बच्चे। फ्लेवर्ड मिल्क कई प्रकार के होते हैं जैसे- चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, वनीला आदि। फ्लेवर्ड मिल्क भले ही स्वाद में बेहतर होते हैं लेकिन उससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। ऐसे में फ्लेवर्ड मिल्क से जुड़ी हर बात के बारे में जानना जरूरी है।

दूध में मिलाकर पिएंगे ये 4 चीजें, तो होंगे सेहत को अद्भुत लाभ

फ्लेवर्ड मिल्क के सेवन से सेहत पर क्या पड़ता है प्रभाव

Also Read

More News

आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है

फ्लेवर्ड मिल्क में आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जो आपके स्वाद को तो बेहतर करता है लेकिन आपको कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं प्रदान करता है बल्कि आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं

फ्लेवर्ड मिल्क कई सामग्री से बनता है जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इन सामग्रियों में कई ऐसे भी तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं और आपके इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित कर सकते हैं।

दालचीनी वाला दूध पिएंगे, तो सेहत को होंगे ये अद्भुत लाभ

कैलोरी होती है अधिक

फ्लेवर्ड मिल्क में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है जो ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि आपके वजन को भी असमान्य रूप से बढ़ाता है। वजन बढ़ाने के अलावा शरीर के फैट को भी बढ़ाता है।

कम पोषक तत्व होते हैं

दूध के मुकाबले फ्लेवर्ड मिल्क में कम पोषक तत्व होते हैं और इस वजह से यह आपके स्वास्थ्य को किसी प्रकार से लाभ नहीं प्रदान करते हैं।

सेक्स ड्राइव बढ़ेगा जब पिएंगे दूध में घी डालकर, और भी होते हैं कई फायदे

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on