Sign In
  • हिंदी

स्ट्रेस, एंग्जायटी से हैं परेशान, ये 4 सुपरफूड्स तनाव से तुरंत दिलाएंगे राहत

स्ट्रेस, एंग्जायटी से हैं परेशान, ये 4 सुपरफूड्स तनाव से तुरंत दिलाएंगे राहत

Stress relieving foods in Hindi: यदि आपको तनाव रहता है, तो आप तुरंत फील गुड करने के लिए डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जो स्ट्रेस बस्टर का काम करते हैं। जानें, ऐसे ही कुछ एंटी-स्ट्रेस फूड्स के बारे में यहां, जो स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Written by Anshumala |Updated : January 3, 2022 9:13 AM IST

Stress Buster Foods in Hindi: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के दौर में आजकल अधिकतर लोग स्ट्रेस के शिकार हो रहे हैं। किसी को नौकरी जाने का स्ट्रेस है, तो किसी को जॉब ना मिलने का स्ट्रेस, कोई पैसों की तंगी के कारण तनाव में है, तो किसी के परिवार में कोरोना से पीड़ित कोई ना हो जाए, उसकी चिंता सता रही है। माहौल ऐसा है आज कि अधिकतर लोग किसी ना किसी तरह के स्ट्रेस (stress buster foods) से जूझ रहे हैं। हालांकि, अधिक तनाव लेकर जीने से नुकसान आपका ही होगा। आप मानसिक रूप से ही नहीं शारीरिक रूप से बीमार होने लगेंगे। परिस्थितियां कब बदलेंगी ये कहा नहीं जा सकता है, लेकिन आपको खुद से ही कुछ ऐसे उपाय अपनाने होंगे, जिससे आप अंदर से अच्छा महसूस करें। शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज जैसे सिरोटोनिन, एंडोर्फिन, डोपामाइन, ऑक्सीटॉक्सीन का निर्माण हो। ये चारों हैप्पी हार्मोन मानसिक सेहत पर तुरंत ही पॉजिटिव असर करते हैं। इन चारों हार्मोंस की कमी होने पर व्यक्ति मानसिक रूप से बीमार होने लगता है। स्ट्रेस, एंग्जायटी, डिप्रेशन की समस्या बढ़ने लगती है। यदि आपको भी तनाव रहता है, तो आप तुरंत फील गुड करने के लिए डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जो स्ट्रेस बस्टर (Stress relieving foods in Hindi) का काम करते हैं। जानें, ऐसे ही कुछ एंटी-स्ट्रेस फूड्स के बारे में यहां, जो स्ट्रेस को कम करने में मदद (Stress reduce Foods) कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट खाने से कम होता है तनाव

चॉकलेट तो हर किसी का फेवरेट होता है। यदि आपको स्ट्रेस में रहने की आदत है, तो आप डार्क चॉकलेट का दो-तीन टुकड़ा खाएं। इसे खाने से शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है। यह एक बेहतरीन डी-स्ट्रेस और मूड-बूस्टर फूड है। डार्क चॉकलेट में फ्लोवोनॉएड्स भरपूर मात्रा में होता है, जो स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। यह मूड, याद्दाश्त और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी दुरुस्त करता है। डॉर्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन कॉर्टिसोल को कम करता है। वही डार्क चॉकलेट खाएं, जिसमें लगभग 70 प्रतिशत कोकोआ (Cocoa) हो। एक दिन में कितनी मात्रा में डॉर्क चॉकलेट खाना चाहिए, इसके बारे में आप डाइटिशियन से सलाह भी ले सकते हैं।

बीज और नट्स भी करते हैं स्ट्रेस बस्टर का काम

कई तरह के बीजों (Seeds) और नट्स (Nuts) के सेवन से भी मूड बेहतर होता है। स्ट्रेस की समस्या दूर होती है। बीज और नट्स शरीर, बालों और त्वचा पर कमाल का असर करते हैं। बीजों और नट्स में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो मूड को बेहतर करते हैं। स्ट्रेस कम करते हैं। काजू, अखरोट, सूरजमुखी के बीज शरीर में सेरोटोनिन का निर्माण करते हैं, जिससे स्ट्रेस कम होता है। कद्दू के बीजों में जिंक काफी अधिक होता है, जो उच्च रक्तचाप की समस्या से बचाए रखता है। प्रतिदिन एक मुट्ठी नट्स, सीड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। आप इन्हें सलाद, सब्जी, साबुत, कच्चा, भूनकर भी खा सकते हैं।

Also Read

More News

खट्टे फलों के सेवन से दूर होता है स्ट्रेस

विटामिन सी से भरपूर फलों के सेवन से ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है, बल्कि स्ट्रेस, एंग्जायटी जैसी समस्या भी दूर होती है। खट्टे फल (Citrus Fruits) जैसे नींबू, संतरा, अंगूर, पपीता, कीवी आदि खाने से स्ट्रेस कम होता है। खट्टे फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा में होते हैं, जो स्ट्रेस और नर्वस टेंसन को कम करते हैं।

एवोकाडो करे स्ट्रेस कम, मूड हो बेहतर

बहुत कम लोग एवोका़डो फल का सेवन करते हैं। यह ऊपर से हरा होता है और अंदर से सफेद, जिसमें एक बड़ा सा बीज भी होता है। एवोकाडो में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं जैसे विटामिन बी-6, सी, ई, के, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन आदि होता है, जो स्ट्रेस को कम करके एकाग्रता को बढ़ाते हैं, मूड बेहतर करने के लिए जाने जाते हैं। एवोकाडो खाने से रक्त में ग्लूकोज लेवल अधिक नहीं होता, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं होती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। हेल्थसाइट हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन उपायों पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें।)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on