Sign In
  • हिंदी

आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये चीज़ें

Cook with this, not with that © Shutterstock

Written by Sadhna Tiwari |Published : August 20, 2018 6:59 PM IST

हमारी आंखों की सेहत के लिए अच्छा खान-पान काफी ज़रूरी है। हमारे रोज़मर्रा के भोजन में ही बहुत-सी ऐसी चीज़ें शामिल होती हैं जो हमारे शरीर के साथ हमारी आंखों को भी हेल्दी बनाने का काम करती हैं। बस अब अगर आपको अंदाज़ा नहीं है कि कौन-सी चीज़ें खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ सकती है और कौन-सी चीज़ें आंखों के लिए फायदेमंद हैं, तो आपको थोड़ा-सा ध्यान देना होगा अपनी डायट परृ। हम यहां लिख रहे हैं ऐसी ही कुछ पौष्टिक चीज़ों के बारे में जिन्हें खाने से आपकी आंखों को काफी फायदा हो सकता है :

  1. गाजर : आपको याद होगा कि किस तरह बचपन में गाजर खाने के लिए आपके मां-बाप अलग-अलग तरीके से फुसलाते थे। दरअसल गाजर आपकी आंखों के लिए काफी हेल्दी होता है, और गाजर खिलाने की उन कोशिशों की पीछे की वजह यही है। भले ही मां-बाप की तब ना सुनी हो, अब गाजर खाना शुुर कर दें। अपनी डेली डायट में गाजर शामिल करें। गाजर विटामिन  ए','बी', 'सी', 'डी','ई', 'जी', और 'के' का एक समृद्ध स्रोत है और ये सब आपकी आंखों को बहुत फायदा पहुंचाता है।
  2. हरी पत्तेदार सब्जियां : लूटीन और जियाक्सथीन (रसायन) हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं और इनका प्रमुख स्रोत हरी पत्तेदार सब्जियां हैं। ये हमारी आंखों को शक्ति देकर दृष्टि को बेहतर करते हैं।
  3. बादाम : विटामिन ई का उच्च स्रोत आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आंखों के रोग मैक्यूलर डिजनरेशन को कम करने के लिए असरदार है।
  4. अंडे : अंडे की जर्दी में लूटीन, जियाक्सथीन और जिंक उच्च मात्रा में उपस्थित होता है, जो हमारी आंखों को स्वस्थ बनाने में मददगार है।
  5. जामुन : जामुन में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। यह आंखों की सुरक्षा करता है साथ ही मोतियाबिंद के जोखिम को घटाता है।

चित्र स्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on