• हिंदी

सर्दियों में अंडे क्यों खाना चाहिए, एक दिन में कितने अंडे खाना फायदेमंद.?

सर्दियों में अंडे क्यों खाना चाहिए, एक दिन में कितने अंडे खाना फायदेमंद.?
सर्दियों में अंडे क्यों खाना चाहिए, एक दिन में कितने अंडे खाना फायदेमंद ?

सर्दियों में अंडे खाना फायदेमंद (Eggs beneficial in winter) होता है. ठंड के मौसम में रोजाना 2 अंडे का सेवन शरीर को गर्माहट देता है. सर्दियों में अंडा खाने से कॉमन कोल्ड (Common cold) का खतरा भी कम होता है. बैक्टीरिया की वजह से होने वाली बीमारियां भी अंडे के सेवन से नहीं होती है. बच्चों को सर्दी के मौसम में एक अंडे का सेवन जरूर कराना चाहिए.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : November 22, 2019 5:36 PM IST

सर्दियों में कम तापमान की वजह से शरीर को विशेष ऊर्जा की जरूरत होती है. अंडे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन सर्दियों में अंडे का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है. ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए ऐसे फूड की जरूरत होती है, जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम और कार्ब की संतुलित मात्रा हो. इसके अलावा शरीर को विटामिन डी और विटामिन बी 12 का पोषण देने वाला फूड सर्दियों में ज्यादा जरूरी होता है. अंडे का सेवन सर्दियों में ज्यादा फायदेमंद इसलिए भी होता है क्योंकि यह शरीर को गर्माहट देने वाला होता है. अंडे खाने के कई फायदे होते हैं. लेकिन कुछ सवाल भी अंडे को लेकर होते हैं. जैसे सर्दियों में अंडे क्यों खाना चाहिए, एक् दिन में कितने अंडे का सेवन करना चाहिए ? आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब....

सर्दियों में अंडे क्यों खाना चाहिए

आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. जी हां, यह कहावत वैसे तो पश्चिम के देशों से आयी है, जहां हमेशा ठंड रहती है. लेकिन हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार ठंड के समय अंडे का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है. शोध के अनुसार सर्दियों में अंडे का सेवन बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है.

एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है. अंडे की चिकनाई मोटापे और डायबिटीज के खतरे को कम करता है. अंडे में पायी जाने वाली चिकनाई पाचन तंत्र को बेहतर करने के साथ शरीर को गर्माहट प्रदान करती है.

Also Read

More News

विटामिन डी की कमी को करता है दूर

ठंड के मौसम में विटामिन डी की कमी होने लगती है. कम धूप की वजह से शरीर विटामिन डी नहीं बना पाता है. ऐसे में हड्डियां कमजोर होने लगती है. शरीर को विटामिन डी के पोषण के लिए भी अंडे का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए.

बैक्टीरिया से बचाता है अंडा 

ज्यादातर बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियां सर्दियों में होती हैं. अंडे में पाये जाने वाले कुछ खास यौगिक बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाते हैं.

एक दिन में कितने अंडे खाना फायदेमंद

एक शोध के अनुसार एक स्वस्थ्य इंसान को एक दिन में कम से कम 2 अंडे का सेवन करना चाहिए. अगर आप जिम या वर्कआउट करते हैं तो आप इसकी संख्या 4 से 6 भी कर सकते हैं. बच्चों को एक से अधिक अंडे नहीं खिलाना चाहिए.

बटेर के अंडे (quail eggs) खाने से आपको होते हैं ये 5 बड़े फायदे.

क्या diabetics अंडे खा सकते हैं.?

देसी अंडा या सफ़ेद अंडा, क्या है ज्यादा फायदेमंद.?

जाने, क्यों रोज अंडा खाने से पेट की चर्बी जल्दी कम होती है.

कहीं आप खराब अंडे तो नहीं खा रहे ? ऐसे करें चेक अंडा ताजा है या खराब.

अंडे का सफेद भाग खाएंगे, तो नहीं बढे़गा ब्लड प्रेशर.

प्रेगनेंसी में जरूर खाएं अंडे, आपके साथ बच्चे की सेहत भी बनी रहेगी हेल्दी.