Sign In
  • हिंदी

लहसुन की मदद से पाएं खोई हुई सेक्सुअल पावर, पुरुषों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन

पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में लहसुन बहुत ही प्रभावी होता है। © Shutterstock.

लहसुन के सेवन से यौन इच्छा उत्तेजित होती है। रक्त परिसंचरण सही होने से जननांगों सहित शरीर के सभी हिस्सों में पर्याप्त रक्त की आपूर्ति होती है, जिससे प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य में भी वृद्धि होती है। ऐसे में पुरुष अपनी यौन स्वास्थ्य और सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करें।

Written by Anshumala |Updated : December 23, 2019 5:46 PM IST

लहसुन का इस्तेमाल हर घर में होता है। यह भोजन के स्वाद को तो बढ़ाता ही है, सेहत को भी कई तरीके से लाभ (Health benefits of garlic) पहुंचाता है। लहसुन सेक्सुअल हेल्थ को भी बूस्ट (Garlic boosts sexual health) करने के काम आता है। वैसे तो लहसुन खाना हर किसी के लिए हेल्दी होता है, पर उन पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए, जिन्हें कोई सेक्सुअल परेशानी हो। लहसुन भोजन के स्वाद को बढ़ाती है, पर इससे भी कहीं ज्यादा यह कई गंभीर रोगों से भी आपको बचाए रखती है। लहसुन का चाहे आप कच्चा खाएं, भूनकर खाएं, हर तरह से सेहत को लाभ पहुंचाता है। लहसुन से होने वाले फायदे चौंकाने वाले होते हैं। जानिए, परुषों के लिए लहसुन खाना क्यों फायदेमंद है और कैसे यह उनकी सेक्सुअल समस्याओं (Garlic improve sexual health) को दूर करती है।

क्या कहता है अध्ययन 

एक अध्‍ययन में यह बात सामने आई है कि लहसुन में कामोद्दीपक (aphrodisiac) गुण होते हैं। लहसुन का सेवन पुरुष भूनकर करें, तो काफी फायदेमंद होगा।

परुषों के लिए वरदान से कम नहीं है लहसुन

सभी के लिए लहसुन काफी हेल्दी है, ये तो आप जानते ही हैं, पर इसके सेवन से पुरुषों की सेक्सुअल स्वास्थ्य (Garlic increases sexual power in men) पर कई सारे सकारात्मक प्रभाव होते हैं। लहसुन में मौजूद एलिकिन नाम का एक औषधीय तत्व एंटीवायरल, एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है।

Also Read

More News

लहसुन में मौजूद पोषक तत्व

लहसुन कई तरह के पोषक तत्वों के साथ ही विटामिन्स जैसे विटामिन बी 1, बी 6, सी के अलावा कैल्शिय, सेलेनियम, मैंगनीज, तांबा, आदि भी मौजूद होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार

आयुर्वेद में कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए लहसुन का उपयोग किया जाता है। वैसे तो लहसुन की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे सर्दी में अधिक खाना चाहिए, पर ऐसा नहीं है कि गर्मी के दिनों में लहसुन खाना हानिकारक होगा। देखा जाए तो लहसुन का सेवन हर मौसम में किया जा सकता है।

पुरुषों के लिए वरदान है लौंग, यौन सेहत सुधारने के साथ कई तरह से पहुंचाता है लाभ

यौन स्वास्थ्य बनाता है बेहतर

पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में लहसुन बहुत ही प्रभावी होता है। इसके सेवन से ना सिर्फ आप कई शारीरिक समस्याओं से बचे रहेंगे, बल्कि यौन कमजोरी को भी दूर कर सकते हैं। लहसुन को उत्‍तेजक खाद्य मसालों के रूप में भी जाना जाता है, जिसके कारण यह यौन इच्‍छा और क्षमता को भी बढ़ाता है।

यौन दुर्बलता करे दूर

प्राचीन समय में यौन दुर्बलताओं को दूर करने के लिए कई तरह की जड़ी-बूटीयों का इस्तेमाल किया जाता था। लहसुन भी उन्‍हीं जड़ी बूटियों में से एक है। पुरुषों के लिए लहसुन के लाभ सेक्‍स लाइफ बढ़ाने के लिए होते हैं। यदि आपको सेक्स के दौरान उत्तेजना, ताकत की कमी महसूस हो रही है, तो अपने आहार में नियमित रूप से लहसुन को शामिल करें। अध्‍ययन के अनुसार, लहसुन का उपभोग करने से रक्‍त परिसंचरण बढ़ता है, जिससे यौन क्रिया में सुधार होता है। इस तरह से पुरुषों के लिए लहसुन के लाभ यौन क्षमता में वृद्धि (Garlic improve sexual health) करने के लिए जाने जाते हैं।

पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्या को दूर करे चूना, जानें इसके अन्य सेहत लाभ

तनाव होता है दूर

लहसुन में विटमिन बी 6 प्रचुर मात्रा में होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है। लहसुन का सेवन पुरुषों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है। नियमित रूप से लहसुन का सही मात्रा में सेवन करें, तो तनाव, चिंता, थकान, अनिद्रा आदि से जुड़ी समस्‍याओं को आप दूर कर सकते हैं। तनाव, थकान और अनिद्रा भी सेक्स लाइफ को काफी प्रभावित करती है।

लहसुन वाला दूध पिएं और शीघ्रपतन से जल्द पाएं छुटकारा, जानें इसके अन्य लाभ

सेक्‍स जीवन को बनाएं बेहतर

लहसुन के सेवन से यौन इच्‍छा उत्‍तेजित होती है। रक्‍त परिसंचरण सही होने से जननांगों सहित शरीर के सभी हिस्सों में पर्याप्‍त रक्‍त की आपूर्ति होती है, जिससे प्रजनन अंगों के स्‍वस्‍थ्‍य में भी वृद्धि होती है। ऐसे में पुरुष अपनी यौन स्‍वास्‍थ्‍य और सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल करें।

Herbs For Men : पुरुषों में यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को दूर करते हैं ये हेल्दी हर्ब्स, जरूर करें सेवन

पुरुषों को यूं करना चाहिए लहसुन का सेवन

जब आप सोकर उठें तो बिना कुछ खाए हुए लहसुन का सेवन करें। इसके लिए आप दो-तीन लहसुन की कलियां लेकर चबाएं। जिन पुरुषों की सेक्स इच्छा में कमी आ गई है या शारीरिक रूप से कमजोर मर्द हैं, तो प्राइवेट पार्ट में खून का बहाव और उत्तेजना महससू करने की क्षमता बढ़ जाती है। लहसुन खाने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के साथ ही पेट से संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on