• हिंदी

सेहत ही नहीं, सौंदर्य के लिए भी खास हैं फि‍श ऑयल कैप्‍सूल, जानें इसके फायदे

सेहत ही नहीं, सौंदर्य के लिए भी खास हैं फि‍श ऑयल कैप्‍सूल, जानें इसके फायदे

मछली के तेल के कैप्सूल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा होती है | यह शरीर को उन खजिनों की आपूर्ति करता है, जो सामान्‍यत: प्‍लांट बेस्‍ड डाइट से नहीं हो पाती।

Written by Yogita Yadav |Published : August 24, 2019 4:49 PM IST

फि‍श ऑयल कैप्‍सूल (Fish oil capsule benefits) ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे बढि़या स्रोत है। यह कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं से हमारी रक्षा करता है। हार्ट और बोन संबंधी परेशानियों में डॉक्‍टर फि‍श ऑयल कैप्‍सूल लेने की सलाह देते हैं। पर क्‍या आप जानती हैं कि यह सेहत के साथ-साथ आपके सौंदर्य (Fish oil capsule benefits) के लिए बहुत मददगार है। आइए जानते हैं फि‍श ऑयल कैप्‍सूल के सौंदर्य लाभ।

एंटी-एजिंग (Fish oil capsule benefits)

फि‍श ऑयल कैप्‍सूल (Fish oil capsule benefits) एंटी एजिंग माने जाते हैं। इनमें EPA एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है जो चेहरे पर एजिंग साइन्‍स नहीं आने देते। साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो सूरज से निकले वाली किरणो से हमारी रक्षा करता है। इससे उम्र का संकेत मानी जाने वाली झुर्रियां चेहरे पर नजर नहीं आती।

पोषक तत्‍वों से भरपूर

मछली के तेल के कैप्सूल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा होती है | यह शरीर को उन खजिनों की आपूर्ति करता है, जो सामान्‍यत: प्‍लांट बेस्‍ड डाइट से नहीं हो पाती। फि‍श ऑयल कैप्‍सूल (Fish oil capsule benefits) के सेवन से चेहरे की डलनेस दूर होती है।

Also Read

More News

नेचुरल ग्‍लो 

फि‍श ऑयल कैप्‍सूल (Fish oil capsule benefits) में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन को नेचुरल ग्‍लो देता है। असल में इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा में रक्‍त संचार को सामान्‍य करते हैं। जिससे त्‍वचा में नेचुरल निखार आने लगता है। उम्र बढ़ने के साथ अकसर त्‍वचा खुश्‍क और रूखी होने लगती है। यह त्‍वचा का नेचुरल ऑयल बनाए रखता है। जिससे त्‍वचा भीतर से हेल्‍दी होती है।

हेयर ग्रोथ

बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण उनका टूटकर गिरना होता है। इसकी वजह बालों की जड़ों से नेचुरल ऑयल का कम हो जाना है। फि‍श ऑयल कैप्‍सूल  के सेवन से बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी होने लगती है। यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों की सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। इससे उनका नेचुरल शेड बना रहता है और वे चमकदार व मजबूत भी होते हैं।

सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद है वाइट बटर, जानें इसके फायदे

बाल हो रहे हैं उम्र से पहले सफेद, तो जानें इसके कारण और उपाय