• हिंदी

क्या डायबिटीज़ में शरीफा खा सकते हैं ?, जानें क्या है एक्सपर्ट्स की राय

क्या डायबिटीज़ में शरीफा खा सकते हैं ?, जानें क्या है एक्सपर्ट्स की राय

 सर्दियों के मौसम लोग शरीफा या सीताफल का स्वाद लेते हैं और इसके स्वास्थ लाभ प्राप्त करते हैं। लेकिन, अक्सर डायबिटीज़ के मरीज़ों को इस शरीफा खाने से डर लगता है कि कहीं इस मीठे फल को खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल ना बढ़ जाए। तो क्या डायबिटिक्स को सीताफल या शरीफा से नहीं खाना चाहिए? (Eating Custard Apple in Diabetes)

Written by Sadhna Tiwari |Published : September 29, 2020 10:09 PM IST

Eating Custard Apple in Diabetes: कस्टर्ड एप्पल यानि शरीफा अपने मीठे स्वाद और क्रीमी टेक्स्चर की वजह से बच्चों के साथ-साथ बड़ों का भी पसंदीदा फल है। बरसात का मौसम खत्म होते ही पके हुए और मीठे शरीफा बाज़ार में उपलब्ध होने लगते हैं।  सर्दियों के मौसम लोग शरीफा या सीताफल का स्वाद लेते हैं और इसके स्वास्थ लाभ प्राप्त करते हैं। लेकिन, अक्सर डायबिटीज़ के मरीज़ों को इस शरीफा खाने से डर लगता है कि कहीं इस मीठे फल को खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल ना बढ़ जाए। तो क्या डायबिटिक्स को सीताफल या शरीफा से नहीं खाना चाहिए? (Eating Custard Apple in Diabetes)

क्या डायबिटीज़ में शरीफा खाना चाहिए?

एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसा नहीं है कि डायबिटीज़ में सीताफल नहीं खा सकते हैं। सीताफल या शरीफा में कई ऐसे तत्व और गुण होते हैं जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फायदेमंद होते हैं। (Should Diabetics eat Custard Apple) डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए सीताफल का सेवन थोड़ा सावधानी से करना चाहिए। इस फल का सेवन करने से पहले अपने शुगर लेवल की जांच कर लें। अगर आपका ब्लड ग्लूकोज़ या ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में है तो आप  सीताफल का सेवन कर सकते हैं।।   कुछ समय पहले बिलासपुर यूनिवर्सिटी द्वारा एक रिसर्च पेपर प्रकाशित किया गया। इस रिसर्च के अनुसार शरीफा के बीजों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का रिस्क कम करते हैं के खतरे को कम करते हैं।

डायबिटीज़ में शरीफा खाने के फायदे:

एंटी-डायबटीक गुणों से भरपूर

शरीफा खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। डायबिटीज़ मैनेजमेंट के लिए रक्त में ग्लूकोज़ यानि शुगर का स्तर नियंत्रित करना आवश्यक है। इसके अलावा शरीफा में विटामिन सी भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है। जैसा कि विटामिन सी डायबिटीज़ कंट्रोल के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करता है। इसीलिए, शरीफा खाने से आपकी सेहत को दोहरा फायदा होता है। (Custard Apple for Diabetics)

Also Read

More News

पौटेशियम का नैचुरल सोर्स

कुछ पोषक तत्वों की कमी के चलते डायबिटीज़ का रिस्क बढ़ जाता है। पोटैशियम भी ऐसा ही न्यूट्रिशन है, जिसकी कमी डायबिटीज़ का ख़तरा बढ़ाती है। पोटैशियम का अच्छा स्रोत है शरीफा, जिसके सेवन से पोटैशियम की दैनिक ज़रूरत पूरी होती है और आपको डायबिटीज़ से बचना आसान होता है। (Benefits of Eating Custard Apple in Diabetes)

थकान और कमज़ोरी करे दूर

शरीफा यानि कस्टर्ड एप्पल में आयरन का स्तर हाई होता है। इसीलिए, इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन प्राप्त होता है। आयरन से हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है जो कि एनिमिया और कमज़ोरी दूर करता है।