Advertisement

सर्दियों में गुड़ का करेंगे इस तरह सेवन, तो कई बीमारियों से होगा बचाव

किचन में कुछ ऐसी अद्भुत चीजें भी मौजूद हैं, जो रोग से लड़ने में मदद करती हैं। इन्हींद में से एक है गुड़, जो सर्दियों में शरीर के लिए बहुत जरूरी हो जाता है।

सर्दियों में कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं । विशेषज्ञ भी मानते हैं कि छोटी-मोटी बीमारी में दवा लेने से बेहतर है घरेलू नुस्‍खों से उनका उपचार करना। किचन में कुछ ऐसी अद्भुत चीजें भी मौजूद हैं, जो रोग से लड़ने में मदद करती हैं। इन्‍हीं में से एक है गुड़, जो सर्दियों में शरीर के लिए बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप भी चाहते हैं शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाना तो इस तरह करें गुड़ का सेवन।

यह भी पढ़ें - क्रिसमस कुकीज खराब न कर दें दांत, इस तरह रखें उनका ख्‍याल

इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय

Also Read

More News

शरीर को कुछ खाद्य पदार्थों खिलाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्युनिटी मजबूत हो सकती है। यदि आप सर्दी जुकाम और फ्लू से बचना चाहते हैं तो गुड़ का सेवन करना शुरू कर दीजिए। इसके अलावा यह सर्दी में गर्मी पैदा करता है और ठंड़ से बचाता है।

यह भी पढ़ें – देर रात ठंड में लौटते हैं घर, तो दूध के साथ लें छुहारा, नहीं लगेगी ठंड

इम्युनिटी बढ़ाने का उपाय है गुड़

शुरू से ही गुड़ भारतीय खानपान का हिस्सा रहा है। आज भी गांव में लोग गुड़ और इससे बनी चीजों का सेवन नियमित रूप से करते हैं। इससे सर्दी, जुकाम और गले में खराश जैसी छोटी-मोटी समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा छोटे-बड़े शहरों में प्रदूषण की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है, इससे वे लोग ज्यादा परेशान है जिनकी इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर है। ऐसे लोगों को गुड़ का जरूर सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – सिर्फ नुकसान ही नहीं, फायदेमंद भी हैं मोबाइल गेम

शरीर की सफाई करता है गुड़

दरअसल, गुड़ शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने तथा गंदगी को साफ करने के लिए जाना जाता है। काफी लोग बाहर से आने के बाद या खाना खाने के बाद गुड़ जरूर खाते हैं, क्योंकि यह न केवल पाचन में मदद करता है बल्कि गले और फेफड़ों के लिए भी अच्छा होता है। साथ ही गुड़ शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है। इसके अलावा गुड़ अस्थमा के रोगियों के लिए लाभकारी है क्योंकि इसमें ऐंटी-ऐलर्जिक गुण होता है।

यह भी पढ़ें - जानिए सर्दियों की वे पांच आदतें, जो कर देती हैं बीमार

कैसे करें गुड़ का सेवन

गले की खराश और प्रदूषण की समस्या से यदि खुद को निजात दिलाना है, तो आप एक चम्मच मक्खन में थोड़ा सा गुड़ और हल्दी मिला लें और दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें। नियमित तौर पर इसे खाने से शरीर में मौजूद जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर को टॉक्सिन फ्री बनाने में सहायता मिलती है। यदि आप गुड़ को सरसों तेल में मिलाकर खाते हैं तो आप सांस से जुड़ी दिक्कतों से राहत पा सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on