• हिंदी

सर्दियों में घी में मिलाकर खा लें ये एक मसाला, इन 5 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में घी में मिलाकर खा लें ये एक मसाला, इन 5 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Ghee With Black Pepper Benefits: सर्दियों में घी के साथ इस मसाले को मिलाकर खाने से कई मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। जानें इस मसाले का नाम और सेवन का तरीका।

Written by priya mishra |Published : November 29, 2023 10:17 AM IST

Ghee With Black Pepper Benefits In Hindi: सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम और बुखार जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग अपनी डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल करते हैं। क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए किचन में मौजूद कुछ मसाले भी मददगार हो सकते हैं? इन्हीं मसालों में काली मिर्च भी शामिल है। जी हां, काली मिर्च स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, फ्लेवेनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अगर सर्दियों में काली मिर्च का सेवन घी के साथ किया जाए, तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। आज इस लेख में हम आपको घी के साथ काली मिर्च खाने के फायदे और सेवन का तरीका बताने जा रहे हैं।

इम्यूनिटी होगी मजबूत

सर्दियों में अक्सर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से वे मौसमी बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में, इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आप घी और काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। इन दोनों में मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

खांसी-जुकाम से राहत

घी और काली मिर्च का सेवन करने से खांसी और जुकाम से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच देसी घी में चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिलाएं। आप सर्दियों में रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से खांसी, जुकाम और गले की खराश जैसी कई समस्याएं दूर होंगी।

Also Read

More News

जोड़ों के दर्द से दिलाए आराम

सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो घी और काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। इससे जोड़ों के दर्द और सूजन से जल्द राहत मिल सकती है।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे

सर्दियों में अक्सर कई लोग पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए घी और काली मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, घी एक प्राकृतिक लैक्सेटिव है। वहीं, काली मिर्च में शरीर को डिटॉक्स करने वाले गुण मौजूद होते हैं। इन दोनों का मिश्रण आंतों में जमा गंदगी के बाहर निकाल सकता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

दिल को स्वस्थ रखे

सर्दियों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में, दिल को हेल्दी रखने के लिए घी और काली मिर्च का सेवन लाभकारी हो सकता है। इन दोनों को एक साथ खाने से शरीर में एंजियोजेनेसिस को बढ़ावा मिलता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके नियमित सेवन से दिल से जुड़े रोगों का जोखिम कम हो सकता है।

सर्दियों में घी के साथ काली मिर्च का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।