Sign In
  • हिंदी

सफेद की बजाए काला नमक खाएं, सेहत को होंगे इतने सारे फायदे

इसमें सोडियम, सल्फेट, आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व। इस नमक में कुदरती रूप से पाए जाते हैं। इसलिए आयुर्वेद में इसे औषधीय नमक के रूप में इस्तेटमाल किया जाता है। © Shutterstock.

इसमें सोडियम, सल्फेट, आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व। इस नमक में कुदरती रूप से पाए जाते हैं। इसलिए आयुर्वेद में इसे औषधीय नमक के रूप में इस्तेटमाल किया जाता है।

Written by Yogita Yadav |Published : September 17, 2019 9:18 PM IST

अमूमन हर रोज भोजन में हम सफेद नमक, जिसे आयोडीन नमक भी कहा जाता है, का सेवन करते हैं। पर इसके अलावा सेंधा नमक और काला नमक भी खाने में इस्‍तेमाल होता है। इन सभी तरह के नमक के अपने-अपने फायदे हैं। पर अगर आप बदहजमी, डैंड्रफ या जी मचलाने की समस्‍या से ग्रस्‍त हैं तो आपको अपने भोजन में काला नमक (Black salt health benefits) का इस्‍तेमाल शुरू कर देना चाहिए। आइए जानते हैं क्‍या हैं काला नमक के फायदे।

क्‍या होता है काला नमक

काला नमक देखने में गहरा भूरा या काले रंग का होता है। इसलिए इसे काला नमक कहा जाता है। साधारण नमक जहां समुद्र से प्राप्‍त होता है, वहीं काला नमक हिमालयी चट्टानों से निकाला जाता है। अलग-अलग क्षेत्रों में इसे अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है। पोषक तत्‍वों के मामले में यह सादा नमक से ज्‍यादा औषधीय गुण लिए हुए होता है।

काला नमक में मौजूद पोषक तत्‍व

इसमें सोडियम, सल्‍फेट, आयरन आदि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। ये सभी तत्‍व इस नमक में कुदरती रूप से पाए जाते हैं। इसलिए आयुर्वेद में इसे औषधीय नमक के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। पर कई बार सादा नमक में भी इस तरह के केमिकल मिलाकर उसे काला नमक बनाने की कोशिश की जाती है।

Also Read

More News

काला नमक के सेवन के फायदे (Black salt health benefits)

वजन घटाएं

अगर आप मोटापा यानी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो हर रोज सुबह काला नमक का सेवन करें। इसके लिए आपको गुनगुने पानी में काला नमक मिलाना है। साथ ही इसमें एक नींबू निचोड़ लें। सुबह सैर पर जाने से पहले इस पानी को पिएं। जल्‍दी ही वजन घटाने में मदद मिलेगी।

हाजमा ठीक करे

अगर आपका हाजमा कमजोर है यानी खाना पचता नहीं है तो आपको अपने खाने में काला नमक एड करना चाहिए। इसके अलावा आप इसे अजवायन के साथ भी ले सकते हैं। खाना खाने के बाद या पहले कभी भी आप चुटकी भर पिसे काले नमक में इतनी ही अजवायन मिलाएं और गुनगुने पानी के साथ निगल लें। इससे कुछ ही दिनों में हाजमा ठीक होने लगेगा।

गैस और एसिडिटी

अगर आपको कई दिनों से गैस और एसिडिटी की समस्‍या है तो खाना खाने के दौरान दही का सेवन करें। एक कटोरी दही में स्‍वादानुसार काला नमक मिलाएं। इससे आपका पाचन भी ठीक होगा और गैस तथा एसिडिटी की समस्‍या भी समाप्‍त होगी।

भूख बढ़ाए

अगर आपको भूख कम लग रही है, खाना खाने का मन नहीं कर रहा, तो सलाद में काला नमक छिड़क कर खाएं। इससे भूख लगने लगेगी। मूली के टुकड़ों पर काला नमक का सेवन और भी ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इससे भूख भी खुल जाती है और हाजमा भी ठीक रहता है।

फूड पॉयजनिंग के इमरजेंसी उपचार हैं ये घरेलू उपाय

डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद है धनिया, जानें उपयोग का स‍ही तरीका

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on