Sign In
  • हिंदी

विश्व हाइपरटेंशन दिवस 2020: गर्मियों में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए पिएं ये 4 नेचुरल ड्रिंक्स

विश्व हाइपरटेंशन दिवस 2020: गर्मियों में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए पिएं ये 4 नेचुरल ड्रिंक्स। © Shutterstock.

उच्‍च रक्‍तचाप या हाई बीपी को नियंत्रित रखाना बहुत जरूरी है वरना आपको दिल से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। आप डायट (high blood pressure diet) में कुछ जूस को शामिल करके अपने हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल (Drinks to lower high BP) कर सकते हैं।

Written by Anshumala |Updated : May 17, 2020 4:31 PM IST

World Hypertension Day 2020: आज पूरे विश्व में 'वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2020' (World Hypertension Day 2020) मनाया जा रहा है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य है लोगों को इस गंभीर शारीरिक समस्या के प्रति जागरूक और सचेत करना। हर साल इस दिवस को एक खास थीम के तहत सेलिब्रेट करते हैं। इस बार का थीम 'नो योर नंबर्स' (Know your numbers) है यानी हर किसी को अपने ब्लड प्रेशर को मेजर करवाना चाहिए, ताकि सही नंबर पता चल सके। हाई बीपी को आप डायट (Drinks to lower high BP) के जरिए भी कंट्रोल में रख सकते हैं।

विश्व भर में हर साल लाखों लोग हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण हृदय रोगों के शिकार हो रहे हैं। इससे लोगों की मौतें हो रही हैं। हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को अधिकतर लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं। अपने रक्तचाप का नियमित जांच नहीं करवाते हैं। ऐसा करके आप हार्ट अटैक (Heart attack) और अन्‍य हृदय रोगों (Heart Diseases) की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि उच्‍च रक्‍तचाप या हाई बीपी को नियंत्रित रखा जाए। आप डायट (high blood pressure diet) में कुछ जूस को शामिल करके अपने हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल (Drinks to lower high BP) कर सकते हैं।

हाई बीपी या हाइपरटेंशन के लक्षण

जब रक्तचाप 120/80 होता है, तो इसे सामान्य माना जाता है और 140/90 के पार जाता है, तो इसे उच्च रक्तचाप कहते हैं। हाई ब्लड प्रेशर में कई लक्षण (Symptoms of hypertension) नजर आते हैं जैसे चक्कर आना, सिर घूमना, पीड़ित व्यक्ति के सीने में दर्द, सिर दर्द और नाक से खून भी आ सकता है। किसी काम में मन ना लगना, शारीरिक क्षमता कम हो जाती है। इसके साथ ही अनिद्रा, आंखों में ब्लड स्पॉट नजर आना जैसे लक्षण भी नजर आते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी आंखों का चेकअप रेगुलर करवाते रहें। हाई ब्लड प्रेशर को हेल्दी खानपान से नॉर्मल करने के साथ ही कुछ नेचुरल ड्रिंक्स (Drinks to lower high BP in hindi) से भी सामान्य कर सकते हैं।

Also Read

More News

हेल्दी ड्रिंक्स जो ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल (Drinks to lower high BP)

तरबूज का जूस (Watermelon Juice) 

गर्मी के मौसम में तरबूज खूब मिलता है। जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, उन्हें इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए। तरबूज से शरीर हाइड्रेट रहता है, ये आप जानते हैं, लेकिन कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि जिन लोगों का वजन अधिक होता है, उन्हें तरबूज का रस जरूर पीना चाहिए, क्योंकि इससे रक्तचाप (Drinks for Hypertension) कम हो सकता है। मोटापे से ग्रस्त लोगों में हाइपरटेंशन का खतरा बना रहता है।

लो फैट मिल्क (Low fat milk)

द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि प्रतिदिन डेयरी प्रोडक्ट्स खाने से उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती है। दही खाने से उच्च रक्तचाप की समस्या से (Healthy Drinks to lower high Blood pressure) से बचाव होता है। आपको दही पसंद नहीं तो आप लो फैट मिल्क भी पी सकते हैं। खासतौर से महिलाओं के लिए यह विशेष रूप से फायदेमंद होता है।

World Hypertension Day 2020: प्रेग्नेंसी में हाइपरटेंशन के कारण, समस्याएं और बचने के उपाय

अनार का जूस (Pomegranate juice)

अनार का जूस हाई ब्लड प्रेशर में पीने से फायदा होता है। एक दिन में सिर्फ 2 आउंस अनार का जूस पीने से रक्तचाप में सुधार हो सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल और धमनी में प्लाक (arterial plaque) नहीं बनने देता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अनार में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं।

World Hypertension Day 2020 : हाई बीपी के मरीजों को कोरोना से है अधिक खतरा, जानें बढ़ते-घटते बीपी के कारण, जोखिम, इलाज

चुकंदर का रस (Beetroot juice)

उच्च रक्तचाप से दिल सख्त और थिकर होने लगता है, जिससे हार्ट फेल होने की आशंका बढ़ जाती है। अध्ययन के अनुसार, सख्त दिल वाले लोगों में आमतौर पर उनके शरीर में कम नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो एक रसायन है। यह आपके रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को आराम पहुंचाने में मदद करता है। चुकंदर का रस नाइट्रेट्स से भरपूर होता है। इसे पीने के दौरान नाइट्रिक ऑक्साइड छोड़ता है, जो लोग नियमित रूप से अपने आहार में चुकंदर का रस शामिल करते हैं, वे जरूर इससे होने वाले लाभ का फायदा उठा सकते हैं।

किन पेय पदार्थों से करें परहेज

जिन लोगों को उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन की समस्या है, उन्हें एल्कोहल, कॉफी, शुगरी ड्रिंक्स जैसे सोडा, स्वीट ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स आदि बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। ये सभी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं।

World Hypertension Day 2020 : इन 4 आसन से हाइपरटेंशन को करें कंट्रोल, जानें इसके मुख्य कारण और लक्षण

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान वजह जानकर, इन 7 आयुर्वेदिक घरेलू उपचारों को जरूर आजमाएं

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on