• हिंदी

पानी पीते समय न करें ये 3 गलतियां, बढ़ सकती है और हार्ट और फेफड़ो की बीमारी

पानी पीते समय न करें ये 3 गलतियां, बढ़ सकती है और हार्ट और फेफड़ो की बीमारी
drinking water mistakes

स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है। साथ ही, जितना जरूरी खुद को हाइड्रेट रखना है उतना ही सही ढंग से पानी पीना है। गलत तरीके से पानी पीना फायदे की जगह नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको उन सामान्य गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें अधिकांश लोग पानी पीते समय करते हैं।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : July 8, 2020 4:41 PM IST

पानी मानव शरीर की सबसे आवश्यक जरूरतों में से एक है। इसके बिना, हम जीवित नहीं रह सकते। हमारा शरीर 60 प्रतिशत तरल है और शरीर के अंगों को सही तरह से चलाने और उनके बेहतर विकास के लिए हमें शरीर को हाइड्रेटेड रखने की आवश्यकता होती है। मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बेहतर ढंग से चलाने से लेकर इम्युनिटी स्ट्रॉंग करने तक पानी की आवश्यकता होती है। जब आप खुद को हाइड्रेट नहीं रखते हैं तो थकान, चक्कर आना, कमजोरी और सिर में दर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को निमंत्रण देते हैं। इसलिए इन समस्याओं से दूर रहने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है। साथ ही, जितना जरूरी खुद को हाइड्रेट रखना है उतना ही सही ढंग से पानी पीना है। गलत तरीके से पानी पीना फायदे की जगह नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको उन सामान्य गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें अधिकांश लोग पानी पीते समय करते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

drinking-water

खड़े होकर पानी पीना

खड़े होकर कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को पानी से पोषक तत्व नहीं मिलते हैं क्योंकि यह सीधे आपके पेट में जाता है और मल व यूरिन के साथ बाहर निकल जाता है। यह आपके ऑक्सीजन स्तर, फेफड़ों और हृदय स्वास्थ्य संबंधी रोगों को भी जन्म दे सकता है। इसलिए जब भी पानी पीएं हमेशा बैठकर ही पीएं।

Also Read

More News

जल्दी जल्दी पानी घूंटना

पानी के बड़े घूंट या जल्दी जल्दी पानी पीना भी कई मायनों में नुकसानदायक होता है। इससे गुर्दे और मूत्राशय में अशुद्धियों को जमा होने में मदद मिलती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि पानी को धीरे-धीरे पीएं। पानी के साथ पेट में जितना सलाइवा जाएगा उतने पेट के रोग दूर होंगे। साथ ही इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होगी। जबकि जल्दी जल्दी पानी पीना कई बार ब्लोटिंग, पेट में दर्द और गैस का कारण बन जाता है।

भोजन के तुरंत पहले या बाद में पानी पीना

भोजन से ठीक पहले या बाद में कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आप काफी भरा हुआ और हैवी महसूस कर सकते हैं, जिससे पर्याप्त मात्रा में आहार लेने में कमी आती है। इससे आपको सही मात्रा में पोषण भी नहीं मिलते हैं। भोजन के तुरंत बाद पानी पीना आपके पाचन को बाधित कर सकता है और यहां तक ​​कि आप मतली और कब्ज के भी शिकार हो सकता है। इससे पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है।