Advertisement

Folic Acid Tablet: क्या फोलिक एसिड सप्लीमेंट्स ज्यादा खाने से कोई नुकसान होता है?

Folic acid tablet uses: फोलिक एसिड की टेबलेट्स का इस्तेमाल शरीर में फोलिक एसिड की पूर्ति करने के लिए एक सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा फोलिक एसिड खाने से डिप्रेशन भी हो सकता है।

मैं 30 वर्षीय महिला हूं। एक साल पहले मेन्स्ट्रूअल ब्लीडिंग के कारण डॉक्टर ने मुझे फोलिक एसिड खाने की सलाह दी थी। कुछ हफ्तों बाद मैंने नोटिस किया कि मेरी स्किन हेल्दी दिख रही थी और बाल भी तेजी से बढ़ रहे थे। डॉक्टर के मना करने के बाद भी मैं लगातार 300 एमजी फोलिक एसिड का सेवन करती रही। एक महीने पहले मेरी स्किन दोबारा खराब होने लगी, इसलिए मैंने दो-तीन के लिए एक कैप्सूल एक्स्ट्रा खाना शुरू कर दिया। लेकिन पिछले दो महीनों से मैं ब्लोटिंग महसूस कर रही हूं। क्या ये फोलिक एसिड खुराक की वजह से हो रहा है?

इस सवाल का जवाब बैंगलोर स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल में चीफ डायटीशियन शालिनी अरविंद दे रही हैं।

अधिक मात्रा में फोलिक एसिड (Overdose of Folic Acid) का सेवन करने से ब्लोटिंग (Bloating) की समस्या हो सकती है। जाहिर है आपके डॉक्टर ने फोलिक एसिड की सलाह इसलिए दी थी क्योंकि ब्लीडिंग के कारण आपकी बॉडी में रेड ब्लड सेल्स का लेवल कम हो गया था। फोलिक एसिड पानी में घुलनशील (water soluble vitamins) विटामिन बी का रूप है। सिस्टम में इसका लेवल बढ़ने से कई दुष्प्रभाव पैदा हो सकते हैं।

Also Read

More News

फोलिक एसिड के ओवरडोज के सामान्य लक्षणों में गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स जैसे ब्लोटिंग, दस्त, पेट की ऐंठन, मतली और गैस है। कई मामलों में, आप अवसाद और चिड़चिड़ापन जैसे व्यवहारिक बदलावों से भी पीड़ित हो सकते हैं।

विदेशों में खाने की कई चीजों और मिनरल वाटर में पहले से ही फोलिक एसिड होता है। ऐसे मामलों में, खुराक लेना अनावश्यक होगा और आपके शरीर में फोलिक एसिड विषाक्तता का कारण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप रोजाना 600 मिलीग्राम से ज्यादा फोलिक एसिड का सेवन ना करें।

याद रखें कि फोलिक एसिड लेने का सबसे सही तरीका नैचुरल सप्लीमेंट्स हैं। मटर, हरी पत्तेदार सब्जियां (vitamins in green leafy vegetables), भिंडी और खट्टे फल में प्रचुर मात्रा में विटामिन पाया जाता है। इसलिए अगर आप इन चीजों का सही मात्रा में सेवन करते हैं, तो आपकी फोलिक एसिड सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं होगी।

Read this in English

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on