• हिंदी

बनाने और खाने का नहीं है समय, तो एक्‍सपर्ट से जानें डायट का टाइम मैनेजमेंट

बनाने और खाने का नहीं है समय, तो एक्‍सपर्ट से जानें डायट का टाइम मैनेजमेंट
इन दिनों ज्‍यादातर लोगों के साथ यह समस्‍या है कि उनके पास समय नहीं होता, उन्‍हें यह तो मालूम है कि उनकी सेहत के लिए हेल्‍दी डायट कितनी जरूरी है पर उसे खाना कब और कैसे यह समझ नहीं आता। तो इसकी टाइम मैनेजमेंट सिखा रही है डायटीशियन लवलीन कौर।©Shutterstock.

इन दिनों ज्‍यादातर लोगों के साथ यह समस्‍या है कि उनके पास समय नहीं होता, उन्‍हें यह तो मालूम है कि उनकी सेहत के लिए हेल्‍दी डायट कितनी जरूरी है पर उसे खाना कब और कैसे यह समझ नहीं आता। तो इसकी टाइम मैनेजमेंट सिखा रही है डायटीशियन लवलीन कौर।

Written by Yogita Yadav |Published : May 16, 2019 1:11 PM IST

इन दिनों ज्‍यादातर लोगों के साथ यह समस्‍या है कि उनके पास समय नहीं होता, उन्‍हें यह तो मालूम है कि उनकी सेहत के लिए हेल्‍दी डायट कितनी जरूरी है पर उसे खाना कब और कैसे यह समझ नहीं आता। खासतौर से गर्मियों के मौसम में वे चाहते हैं कि खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए अलग-अलग तरह के पेय के बारे में भी वे जानते हैं पर वर्किंग होते हुए वे इन सब की तैयारी का समय नहीं निकाल पाते। तो आज डायट एक्‍सपर्ट लवलीन कौर कुछ ऐसे साधारण तरीके सिखा रहीं हैं, जिनका इस्‍तेमाल कर आप बिना ज्‍यादा समय या एनर्जी खर्च किए अपनी सेहत का ध्‍यान रख सकते हैं।

लाइफस्‍टाइल बनाएं ड्यूटी नहीं

Also Read

More News

लवलीन कौर जानी मानी डाय‍टीशियन हैं। वे सलाह देती हैं कि हेल्‍दी डायट को लाइफ स्‍टाइल का हिस्‍सा बनाएं न कि उसे ड्यूटी की तरह लें। ड्यूटी हमें तनाव देती है, जबकि लाइफ स्‍टाइल में हमें उसकी आदत पड़ जाती है और उसे हम बेहतर तरीके से कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें - सेलिब्रिटी डायटीशियन रूजुता दिवेकर से जानें बच्‍चों के लिए हेल्‍दी ईटिंग टिप्‍स

टाइम मैनेजमेंट है जरूरी

हेल्‍दी डायट के साथ यह भी जरूरी है कि आप उसकी परफेक्‍ट टाइम मैनेजमेंट करें। आपको यह पता होना चाहिए कि आपको फल, हेल्‍दी ड्रिंक्‍स और सलाद कब लेने हैं। ताकि आप उनका पूरा लाभ ले सकें। इसके लिए लवलीन ने एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें वे हेल्‍दी समर डायट के बारे में बता रहीं हैं।

यह भी पढ़ें – इन कारणों से होता है महिलाओं के पेट के निचले हिस्‍से में दर्द, रहें सावधान !

फ्रूट की प्‍लानिंग

वीडियो में डायटीशियन लवलीन कौर बता रहीं हैं कि हम  अगर फलों का सेवन सुबह के समय करें तो वह हमारी सेहत के लिए ज्‍यादा बेहतर होगा। इससे हमें फ्रूक्‍टोज मिलते हैं जो हमें दिन भर एनर्जेटिक रखते हैं। पर इसके लिए आपको पहले से तैयारी करनी होगी। वे इसके बारे में भी विस्‍तार से बताती हैं।

यह भी पढ़ें – मेमोरी हो रही है वीक, तो इन चीजों को जरूर करें रूटीन में शामिल

सलाद और सेहतमंद पेय

वे मानती हैं कि सलाद का समय लंच के साथ या लंच के बाद दोनों ही बेहतर होता है। जबकि हेल्‍दी पेय में वे जीरे का पानी, धनिये का पानी, सत्‍तू, लस्‍सी, गोंद कतीरे के लिए अलग-अलग समय तय करती हैं।