• हिंदी

ठीक होने के 1 महीने तक कोरोना मरीज खानपान में बरतें खास सावधानी, फॉलो करें डाइट प्लान के ये डूज एंड डोन्ट्स

ठीक होने के 1 महीने तक कोरोना मरीज खानपान में बरतें खास सावधानी, फॉलो करें डाइट प्लान के ये डूज एंड डोन्ट्स
ठीक होने के 1 महीने तक कोरोना मरीज खानपान में बरतें खास सावधानी, फॉलो करें डाइट प्लान के ये डूज एंड डोन्ट्स।

कोरोना होने पर शरीर बुरी तरह से कमजोर हो जाता है। कोरोना पॉजिटिव होने से लेकर रिकवरी पीरियड के दौरान भी काफी थकान, शारीरिक कमजोरी आदि महसूस होता है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप पूरे एक महीने तक हेल्दी और पौष्टिक चीजों का सेवन करें।

Written by Anshumala |Updated : May 11, 2021 4:58 PM IST

Diet Chart for Corona Patients: कोरोनावायरस से संक्रमित होने के दौरान और ठीक होने के पूरे 1 महीने तक आपका खानपान पूरी तरह से स्वस्थ होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोरोना होने पर शरीर बुरी तरह से कमजोर हो जाता है। ऐसा लक्षण खत्म होने के बाद भी जब आप रिकवरी पीरियड में होते हैं, तो भी महसूस होता है। ऐसे में जरूरी हो जाता है हेल्दी और पौष्टिक चीजों का सेवन (healthy diet for corona patient) करना। इससे आप पोस्ट कोविड-19 के साइड एफेक्ट्स से भी बचे रहेंगे और आपके शरीर को दोबारा से पहले वाली ताकत भी मिल जाएगी।

कैसा हो कोरोना मरीजों का आहार (Diet Chart for Corona Patients)

शुरुआत में वैसे भी जल्दी कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है। कई मरीजों की तो भूख मर जाती है। कुछ में उल्टी होने के लक्षण होते हैं, तो वे इस कारण से भी खाते नहीं हैं। लेकिन, खाना स्किप करना आपको और भी कमजोर बना सकता है। बेहतर है कि आप शुरुआती दिनों में 50 प्रतिशत न्यूट्रिशनल जरूरतों को पूरा करें और फिर इसे धीरे-धीरे 70 से 100 प्रतिशत तक बढ़ाएं। कैलोरी काउंट, प्रोटीन, फैट्स की जरूरतों को शरीर के वजन के अनुसार ही बढ़ाएं। कोरोना के मरीजों के डाइट चार्ट में विटामिन ए, सी, डी, ई, जिंक से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें।

ये सभी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स शरीर में टी-सेल्स और बी-सेल्स (एंटीबॉडी) को बढ़ाने का काम करते हैं। इनसे भरपूर खाद्य पदार्थओं के सेवन से आप जल्दी रिकवर हो सकते हैं।

Also Read

More News

कोरोना मरीजों के लिए जरूरी न्यूट्रिशनल गाइडलाइंस

  • बासी खाना बिल्कुल भी ना खाएं।
  • अपने शरीर की बर्दाश्त करने की क्षमता के अनुसार, प्रतिदिन शारीरिक एक्टिविटी करें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी जरूर करें।
  • ब्रोहाइड्रेट्स, फैट्स से भरपूर सुंतलित आहार का सेवन करें। साथ ही प्रोटीन को भी जरूर शामिल करें।
  • ओरल न्यूट्रिशन सप्लिमेंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी कोरोना मरीजों को जरूर देना चाहिए।
  • विटामिन सी, विटामिन डी का सेवन जरूर करें। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो कोरोना रोगियों को जल्दी रिकवर करने में मदद करते हैं।

कोरोना मरीजों के लिए डाइट डूज एंड डोन्ट्स

1 आपको अपने डाइट में उन चीजों को अधिक शामिल करना चाहिए जो मांसपेशियों को ताकत देते हैं, रोग प्रतिरोधक क्षमता और एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं। क्या खाएं कोरोना रोगी- साबुत अनाज जैसे रागी, ओट्स कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स के मुक्य सोर्स होते हैं।

2 प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए दूध, पनीर, अंडा, चिकन, मछली, नट्स, सोया, सीड्स आदि का सेवन (Diet Chart for Corona Patients in Hindi) करें।

3 कोरोना रोगियों का वजन भी कम हो जाता है, ऐसे में हेल्दी फैट्स युक्त चीजें जैसे बादाम, अखरोट, ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल पूरे 14 से 30 दिनों तक जरूर करें सेवन।

4 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करें। नींबू पानी पिएं। संतरा खाएं। साथ ही हर रात सोने से पहले गर्म हल्दी वाला दूध एक गिलास जरूर पीकर सोएं। इससे इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और सर्दी-खांसी में भी आराम मिलेगा।

5 प्रत्येक दिन मौसमी फलों का सेवन करें। इसमें सभी रंग के सब्जी और फलों को शामिल करें। दिन भर में कम से कम पांच सर्विंग फल और सब्जियों का सेवन एक कोरोना प़ॉजिटिव मरीज को करना चाहिए ताकि पर्याप्त मात्रा में शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स पहुंच सकें।

6 इन दिनों कोरोना मरीज हों या कोई स्वस्थ व्यक्ति, हर किसी में मानसिक समस्याएं जैसे डर, चिंता, घबराहट, तनाव आदि देखने को मिल रहा है। मूड को बेहतर करने, एंग्जायटी को दूर करने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करें। इसमें लगभग 70 प्रतिशत कोकोआ की मात्रा होनी चाहिए।

कैसा हो कोरोना मरीज का नाश्ता, खाना और डिनर

नाश्ते में आप खाली पेट कोरोना मरीज को चाय ना दें पीने के लिए, इससे गैस बन सकता है। सब्जियों से तैयार पोहा, नमकीन सेवई, इडली, उबले हुए अंडे, हल्दी दूध पिएं। दिन के समय आप खिचड़ी, दलिया, वेजिटेबल पुलाव, चावल, मल्टी ग्रेन से बनी रोटी, दाल, सलाद, दो से तीन तरह की हरी सब्जी का सेवन करें। शाम में स्नैक्स में आप हर्बल टी पिएं। वेज या चिकन सूप लें। स्प्राउट से तैयार चाट का सेवन करें। डिनर के समय रोटी, पनीर की सब्जी, सलाद जो चिकन या हरी सब्जियों से बनाया जा सकता है। इस तरह से आप कोरोना मरीज का डाइट चार्ट बनाएंगे, तो कोरोना से जल्दी ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है।

कोरोना काल में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए क्या खाएं, क्या ना खाएं बताएगा ये ‘फूड केमेस्ट्री’ ऑनलाइन कोर्स