Advertisement

Diet During Fever: बुखार में शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, इनसे करें परहेज

Diet During Fever: बुखार में शरीर काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा और ताकत दें। जानें, बुखार में मरीजों की डाइट में क्या शामिल करना चाहिए और किन चीजों से करनी चाहिए परहेज.....

Diet Chart for Fever Patient in Hindi: शरीर का तापमान तब सामान्य माना जाता है, जब यह लगभग 98.6° फारेनहाइट होता है। हालांकि, कई कारणों जैसे हमारे खाने-पीने की आदतें, सोने का तरीका और हमारे द्वारा की जाने वाली शारीरिक गतिविधियों के आधार पर भी शरीर के सामान्य तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है। बुखार वायरल, फ्लू, टाइफॉएड या किसी बीमारी से ग्रस्त होने पर भी हो जाता है। कोरोना के कॉमन लक्षणों (Coronavirus symptoms) में भी बुखार शामिल है। 3-4 दिन 100 से अधिक बुखार रहने पर शरीर बुरी तरह से कमजोर हो जाता है।

ऊर्जा की कमी हो जाती है। बुखार (Fever in Hindi) में अक्सर लोगों को खाने की इच्छा नहीं होती, जिससे कमजोरी और बढ़ जाती है। ऐसे में सबसे जरूरी है हेल्दी और कुछ ऐसा खाने (foods to eat in fever) की, जो खाने में सुपाच्य हो और अच्छा भी लगे। कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें, जो आपके शरीर को ताकत, ऊर्जा प्रदान करे। हम आपको कुछ ऐसे रेसिपी या फूड्स (Diet During Fever in Hindi) के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप बुखार में जरूर (Diet Chart for Fever Patient) खाएं। इससे पहले जानते हैं बुखार है क्या?

बुखार क्या है? (What is Fever?)

जब शरीर के सामान्य तापमान में वृद्धि होती है, तो इसे बुखार (Fever) कहते हैं। आमतौर पर, बुखार रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन के कारण होता है। बुखार कोई बीमारी नहीं, बल्कि शरीर के अंदर होने वाली बीमारियों या संक्रमण का एक लक्षण होता है। शरीर का तापमान तब बढ़ जाता है, जब आपका इम्यून सिस्टम शरीर से बैक्टीरिया या वायरस जैसे रोगजनकों (pathogens) से लड़ने के लिए कड़ी मेहनत करता है। जैसे-जैसे शरीर का तापमान बढ़ता है, आपको ठंड महसूस होने लगती है। कुछ लोगों को बुखार होने पर कंपकंपी भी होती है।

Also Read

More News

बुखार में क्या खाएं, क्या ना खाएं (Diet for Fever Patient)

एनर्जी के लिए सब्जियों से बना सूप पिएं

सूप स्वाद में खट्टा-तीखा होता है और अधिकतर लोगों को यह पसंद भी होता है। बुखार में जितना लिक्विड लें, सेहत के लिए (Diet Chart for Fever Patient in Hindi) सही है। सूप को आप कई तरह की सब्जियां जैसे ब्रोकली, टमाटर, पत्तागोभी, साग आदि डालकर बनाएं। ये सभी शरीर को एनर्जी देते हैं। बुखार से उबरने में मदद मिलेगी, शारीरिक कमजोरी दूर होगी। सूप जैसे पालक, टमाटर, सोयाबीन, चिकन आदि का बनाकर भी मरीज को दे सकते हैं।

बुखार में लिक्विड का सेवन है जरूरी

हल्का और सुपाच्य भोजन करने के साथ ही शरीर में पानी की कमी ना होने दें। तरल चीजें खूब लें। इलेक्ट्रोलाइट पीने के लिए दें। इससे शरीर को रोग से लड़ने की ताकत मिलती है। ग्लूकोज, लैक्टोज आदि पानी में मिलाकर पीने के लिए दें। ये सभी शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं। हर्बल टी, काढ़ा दें पीने के लिए। शहद, अदरक और नींबू से बनी चाय पिलाएं। ताजे फलों का जूस पिलाएं। डिब्बाबंद जूस बिल्कुल (Diet for Fever Patient in Hindi) ना दें। संतरे का जूस बेहतर होता है। दूध हल्दी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होगी।

खाएंगे बेसन का शीरा तो बुखार, सर्दी-जुकाम जल्द होगी दूर

बेसन शीरा (Besan ka sheera) खाना भी बुखार, सर्दी-जुकाम, गले में खराश, बंद नाक जैसी समस्याओं (Diet during Fever in hindi) को जल्दी दूर करता है। इससे शरीर को ताकत मिलती है। बेसन का शीरा बनाने के लिए आप कड़ाही में घी डालें। उसमें बेसन डालकर भूनें। चीनी डाल दें। मिक्स करें। अब दूध डालकर चलाएं, इसे गाढ़ा करें। गाढ़ा हो जाए तो इसमें 1 बड़ा चम्मच घी डालें। तैयार है हेल्दी-पौष्टिक बेसन का शीरा।

हर दिन खाएं एक अंडा

यदि आपको अंडा पसंद है, तो बुखार के दौरान ऑमलेट खाने की बजाय उबला हुआ अंडा खाएं। अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन, विटीमिन बी6, बी12, जिंक आदि होता है। प्रोटीन शरीर को ताकत और ऊर्जा देता है। कोरोना होने पर भी इसलिए एक्सपर्ट्स अंडा खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि प्रोटीन और जिंक से भरपूर डाइट मांसपेशियों और शारीरिक थकान, कमजोरी को दूर करते हैं। बुखार है तो उबला हुआ अंडा भी खूब खाएं।

बुखार में खिचड़ी, दलिया, ओट्स देगा तुरंत एनर्जी

खिचड़ी, दलिया, ओट्स आदि बेहद हेल्दी और पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ (Diet During Fever) हैं। डॉक्टर भी बुखार में सबसे ज्यादा खिचड़ी, दलिया खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इन्हें पचाना आसान होता है। बुखार होने पर लिवर पर भी असर पड़ता है। इससे भोजन जल्दी नहीं पचता। ऐसे में उन्हीं चीजों का सेवन करना चाहिए जो आसानी से पच जाएं।

बुखार में किन चीजों से करें परहेज

बुखार होने पर अधिक तेल-मसाले वाली चीजें, बाहर का खाना, चाट-पकोड़े, पैकेज्ड फूड, घी, मक्खन, गरिष्ठ भोजन, शराब, सिगरेट, चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, जंक फूड, फैटी फूड्स, आइसक्रीम, ठंडी चीजें, सोडा, मिठाई आदि चीजें खाने से परहेज करें।

कोरोना संक्रमित होने पर इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए खाएं ये 4 सब्जियां

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on