• हिंदी

Diet for Diabetics: क्या डायबिटीज़ में सूरन खाना चाहिए? जानें क्या होता है जब डायबिटिक्स खाते हैं Yam या जिमीकंद

Diet for Diabetics: क्या डायबिटीज़ में सूरन खाना चाहिए? जानें क्या होता है जब डायबिटिक्स खाते हैं Yam या जिमीकंद
सूरन या याम भी एक प्रकार की कंद है जिसका स्वाद आलू जैसा ही होता है। आप आलू की जगह फ्रेंच फ्राइज़ और चिप्स बनाने के लिए सूरन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डायबिटीज़ में लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि, वह जो भी खाते हैं वह उनके ब्लड ग्लूकोज़ लेवल क कंट्रोल करने में मदद करे। सूरन को मीडियम-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन माना जाता है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : November 17, 2019 7:43 PM IST

याम, जिमिकंद या सूरन ( Yam) इन दिनों एक सुपरफूड की तरह प्रशंसा पा रहा है। लेकिन  डायबिटीज़ (Diet for diabetics) या हाई ब्लड शुगर वाले लोगों के लिए इस सब्ज़ी के सेवन को लेकर कई बातें होती हैं। दरअसल सूरन आलू के परिवार की सब्ज़ी है। यह मूलत: एक जड़ के तौर पर ज़मीन के नीचे विकसित होती है। इसीलिए इसमें मौजूद स्टार्च की मात्रा इसे बहस का विषय बनाती है।

क्या हाई ब्लड शुगर में सूरन या जिमिकंद खाना चाहिए (Diet for diabetics) :

भोजन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index rates) ब्लड शुगर लेवल (Diet for diabetics) को प्रभावित करती है। कच्चे भोजन में स्टार्च होते हैं जो उन्हें पचाने एक कठिन कार्य बना देते हैं। भोजन को पकाने से यह स्टार्च निकल जाता है और भोजन आसानी से पच जाता है। आसानी से पचने वाले भोजन से ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड में धीमी गति से पचने वाला स्टार्च होता है।

पढ़ें: बेबी पोटैटो से मिलता है पोटैशियम, सर्दियों में खाएं हेल्दी डिश-बेबी पोटैटो फ्राई।

Also Read

More News

सीमित मात्रा में खाएं सूरन:

ग्लाइसेमिक इंडेक्स मीटर पर याम या सूरन 35-77 के स्तर पर होता है। वैसे तो सूरन को मीडियम-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन माना जाता है। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। डायबिटीज़ में लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि, वह जो भी खाते हैं वह उनके ब्लड ग्लूकोज़ लेवल क कंट्रोल करने में मदद करे।

लो-फैट रखें अपना भोजन:

द अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन का कहना है कि डायबिटिक्स को अपने किसी भी भोजन में 45 से 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स खाना चाहिए। इसीलिए सूरन की सब्ज़ी एक छोटी कटोरी तक खायी जा सकती है। इसी तरह कोशिश करनी चाहिए कि तली हुई, अधिक फैट वाली सूरन की सब्ज़ी खाने की बजाय, इसे भूनकर खाएं। इस तरह इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम ही रहेगा।

यह भी पढ़ें- ना पीएं ज़्यादा ग्रीन टी हो सकता है लीवर इंफेक्शन, और भी हैं Green Tea के साइड इफेक्ट्स।