Advertisement

जानिये अनार का जूस और खजूर कैसे बचा सकता है आपकी जिंदगी

जानिये कितना फायदेमंद है अनार जूस के साथ खजूर लेना!

Read this in English

अगर आपको अनार और खजूर दोनों पसंद हैं तो यह डिश, आपके लिए ही है। हाल ही के शोध से पता चला है कि अनार जूस और खजूर का एक साथ सेवन आपको हार्ट की कई बीमारियों से दूर रखता है।  बस आपको एक गिलास अनार का जूस का और खजूर के कुछ दानों की ज़रूरत है।  पढ़ें - अनार के रस से दिल को स्वस्थ रखें

ये हार्ट के लिए ज़रूरी क्यों है

इजराइल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के रिसर्चर की टीम के अनुसार, अनार जूस और खजूर का एक साथ सेवन हमें अथेरोक्लेरोसिस(atherosclerosis) से बचाता है, जो कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक का मुख्य कारण है। यह रिसर्च ‘ फ़ूड एंड फंक्शन जर्नल ’में प्रकाशित हुई है । उनके रिसर्च के अनुसार, जहाँ अनार जूस में पाॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए जाना जाता है । वहीँ दूसरी तरफ खजूर फेनोलिक रेडिकल स्कावेंगेर(scavenger) एंटीऑक्सीडेंट के मुख्य स्रोत हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को रोकते हैं । दोनों को एक साथ मिलाकर लेने से एक गुणकारी मिश्रण बनता है जो की हमे फिट रखने में मदद करता है।

Also Read

More News

इस मिश्रण को क्यों लें 

रिसर्च के अनुसार, आधा ग्लास अनार का जूस और 3 खजूर को एक साथ खाने से यह कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के होने की संभावना को काफी कम कर देता है। सही मायनों में तो आपको इन फलों के बीजों को भी पीस कर पेस्ट बना कर  फिर उनको खाना चाहिए, लेकिन बिना बीज के भी यह मिश्रण , इन फलों को अकेले खाने की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है।

बनाने का तरीका

अनार का जूस बनाना बहुत ही आसान होता है। बस आपको अनार को छीलना है और फिर उसे जूसर में डाल देना है। अगर आपके पास जूसर नही है  तो मिक्सी ग्राइंडर से भी काम चल जायेगा। आप अनार में से उसकी सफ़ेद झिल्ली को निकलना न भूलें उसकी वजह से जूस का स्वाद खट्टा हो सकता है।  जूस तैयार होने के बाद आप उसमे खजूर मिलाकर फिर से ग्राइंड कर लें।

मूल स्रोत - How pomegranate juice and dates can save your life

अनुवादक – Anoop Singh

चित्र स्रोत - Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on