• हिंदी

Diabetes Diet: दिवाली या किसी शादी में जब बाहर खाएं खाना, तो डायबिटीज़ के मरीज़ रखें इन 3 बातों का ध्यान

Diabetes Diet: दिवाली या किसी शादी में जब बाहर खाएं खाना, तो डायबिटीज़ के मरीज़ रखें इन 3 बातों का ध्यान
डायबिटीज़ में खाने-पीने की चीज़ों को लेकर सावधानी ना बरतनें से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

शादियों के मौसम में लोगों को अक्सर हाई-फैट, ज़्यादा शुगर या ज़्यादा कार्बोहाइड्रेस वाली चीज़ें खानी पड़ती हैं, जो शुगर लेवल (Diabetes Diet) को अचानक से बहुत ज़्यादा बढ़ा देता है। लेकिन अगर इन 3 बातों का ध्यान रखें तो यह समस्या काफी हद तक कंट्रोल की जा सकती है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 20, 2019 11:13 AM IST

हाई ब्लड शुगर (Diabetes Diet) वाले लोगों को अपना भोजन सावधानी से चुनना पड़ता है। क्योंकि भोजन की वजह से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ या घट सकता है। लेकिन शादियों के मौसम में लोगों को अक्सर हाई-फैट, ज़्यादा शुगर या ज़्यादा कार्बोहाइड्रेस वाली चीज़ें खानी पड़ती हैं, जो शुगर लेवल (Diabetes Diet) को अचानक से बहुत ज़्यादा बढ़ा देता है। लेकिन अगर इन 3 बातों का ध्यान रखें तो यह समस्या काफी हद तक कंट्रोल की जा सकती है। बस शादी या पार्टी में खाना खाते समय ये 3 बातें रखें ध्यान में तो शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल में ।Diabetes Diet tips

खाना चबा-चबा कर खाएं:

यह एक ग़लती है जो केवल डायबिटिक्स ही नहीं ज़्यादातर लोग करते हैं। अपने भोजन को चबा-चबाकर खाना शरीर के लिए कई तरीकों से फायदेमंद साबित हो सकता है। छोटे-छोटे टुकड़ों में भोजन को अच्छी तरह चबा-चबाकर खाएं। इससे आपको तृप्ति मिलेगी और आपको ओवरइटिंग से बचने में मदद होगी।

स्मार्ट तरीकें से चुनें डेज़र्ट:

शादी-ब्याह की दावत में खीर, हलवा और फिरनी जैसी मीठी डिशेज़ की भरमार होती है, जिन्हें देखकर आपको लालच आ सकता है। लेकिन इन मिठाइयों से पेट ना भरें। खाना या स्नैक्स खाने के बाद जब थोड़ी-सी मिठाई खा सकते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मिठाइयों में चीनी के अलावा कार्बोहाइड्रेट्स भी होते हैं। तो मिठाई खाने के साथ आप एक्स्ट्रा कार्ब्स भी लेते हैं। इसीलिए मेन कोर्स में आप जो भी खाएं उनमें कार्ब्स कम लें। इस तरह शुगर लेवल बहुत ज़्यादा बढ़ने से रोकने में मिलेगी मदद।

Also Read

More News

ऐसे चुनें राइट कार्ब्स:

भोजन से मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट्स ही ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसीलिए समझदारी से सही कार्ब्स का सेवन बहुत अहम है। शादियों में मिलने वाले पास्ता,चावल और व्हाइट ब्रेड से बनी चीज़ें ना खाएं। क्योंकि ये रिफाइंड होते हैं। इसीलिए ऐसी चीज़ें खाएं जिनमें होल ग्रेन, हरी सब्जियां, मक्का, शकरकंद जैसी चीज़ों का इस्तेमाल किया गया हो।