• हिंदी

डेयरी प्रोडक्ट्स ही नहीं इन चीजों से भी कर सकते हैं कैल्शियम की कमी दूर

डेयरी प्रोडक्ट्स ही नहीं इन चीजों से भी कर सकते हैं कैल्शियम की कमी दूर
Calcium from low-fat dairy products produced the best results in increasing body fat loss.

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बहुत से लोग दूध पीते हैं, लेकिन किसी कारणवश आपको दूध नहीं मिल रहा या फिर आपको डेयरी प्रोडक्ट्स खाना पसंद नहीं है, तो आप अपने डाइट में अन्य चीजों को शामिल कर सकते हैं।

Written by Kishori Mishra |Published : July 8, 2020 10:56 AM IST

Calcium Rich Foods :  शरीर में हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। शरीर को उचित मात्रा में कैल्शियम मिलने से हड्डियां मजबूत होने के साथ-साथ खून की भी कमी (Calcium Rich Foods ) दूर होती है। साथ ही इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बहुत से लोग दूध पीते हैं, लेकिन किसी कारणवश आपको दूध नहीं पी सकते या फिर आपको डेयरी प्रोडक्ट्स खाना पसंद नहीं है, तो आप अपने डाइट में अन्य चीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी (Calcium Rich Foods ) को दूर किया जा सकता है।

बीजों का करें सेवन

विभिन्न प्रकार के बीजों का सेवन करने से आपको भरपूर कैल्शियम की प्राप्ति होगी। अलसी के बीज, कद्दू के बीज, तिल के बीज और चिया सीड्स कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं। इन सभी बीजों में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप इनका सेवन कर सकते हैं।

अंजीर

Also Read

More News

डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं खाना चाहते हैं तो अंजीर खाएं। एक अंजीर में लगभग 13 मिलीग्राम तक कैल्शियम होता है। इसके रोजाना सेवन से सेक्स ड्राइव भी बढ़ती है।

बादाम

बादाम खाने से न सिर्फ दिमाग तेज होता है बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती हैं। क्योंकि बादाम में कैल्शियम भी होता है। इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम के साथ-साथ हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, मैग्नीशियम आदि भी पहुंचते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक और मेथी भी कैल्शियम का स्रोत हैं। लगभग 100 ग्राम हरी सब्जी खाने से लगभग 99 मिग्रा कैल्शियम शरीर को प्राप्त होता है, इसलिए हरी सब्जियां भी कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए दूध का अच्छा विकल्प होती हैं।

दलिया

सुबह नाश्ते में दलिया का सेवन करें। फाइबर से भरपूर दलिया सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को कई तरह के विटामिंस, मिनरल्स और कैल्शियम जैसे आदि पोषक तत्व मिलते है। कैल्शियम का यह अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

पाइल्स के रोगी जरूर ट्राई करें ये आसन, कुछ ही दिनों में मिल सकता है लाभ

35 ग्राम दलिया में लगभग 105 मि.ली. कैल्शियम होता है। इसके साथ ही रोजाना एक कटोरी दलिया खाने से शरीर का कई बीमारियों से बचाव होता है। साथ ही इससे हमारा वजन भी कंट्रोल रहता है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ 5 मिनट में करें ये 2 योगासन, हार्मोन्स भी रहेंगे बैलेंस