Sign In
  • हिंदी

90% लोग हर दिन करते हैं ये 5 गलतियां, दिल की सेहत को कर सकता है बर्बाद

Heart harming habits: दिल की बीमारी का कारण अक्सर वो चीजें होती हैं, जिन्हें हम रेगुलर बिना सोचे समझे करते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट से जानते हैं इन चीजों के बारे में।

Written by Pallavi |Updated : September 29, 2022 1:37 PM IST

Heart harming Habits: क्या आपने कभी अपनी किचन को ध्यान से देखा है। अपनी अलमारियों को ध्यान से देखिए और सोचिए कि क्या इसमें हर चीज हेल्दी है। तो आप पाएंगे कि नहीं। हमारी किचन की अलमारियों में आज कल ज्यादा चीजें पैक्ड और पैक्जेड होती हैं, जो कि हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदेह हैं। जी हां, इसके अलावा भी आपकी कई ऐसी आदते हैं जो कि आपको दिल की बीमारियों का शिकार बना सकती हैं। ये हम नहीं बल्कि, Vandana Juneja, Lifestyle Expert, GOQii बता रही हैं।

90 % लोग हर दिन करते हैं ये 5 गलतियां-Common Habits That Are Damaging Your Heart

1. ओवरईटिंग या ज्यादा खाना खाने से

ओवरईटिंग के कारण आपको दिल की कई बीमारियां हो सकती हैं। जी हां, दरअसल ज्यादा खाना, ज्यादा वजन बढ़ाता है। ये आपके हृदय रोग का कारण हो सकता है। साथ ही हाई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें। क्योंकि हमारे इंडियन खाने में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

2. जंक और पैकेज्ड फूड के सेवन से

जंक और पैकेज्ड फूड जैसे चिप्स, नमकीन, मैगी, बेकरी आइटम आदि खाना हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ संतृप्त वसा और सोडियम से भरे होते हैं और एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते हैं। बढ़े हुए एचडीएल स्तर, ब्लड वेसेल्स में प्लॉक बन कर जमा हो सकते हैं और उन्हें रोक सकते हैं, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक हो सकता है।

Also Read

More News

3. शुगर के ज्यादा सेवन से

शुगर मतलब सिर्फ मीठी चीजें नहीं हैं। बल्कि, वो चीजें जैसे कैचअप और पैक किए गए जूस में भी शुगर की मात्रा होती है। चीनी का नियमित और अधिक सेवन ब्लड वेसेल्स और आपके दिल को नियंत्रित करने वाली नसों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे हाई बीपी और धमनी की दीवारों को नुकसान हो सकता है। इसलिए अपनी किचन से बेकरी आइटम, मिठाई, पैक किए गए जूस, तत्काल खाद्य पदार्थ जैसे कि रेडी टू इट रेसिपी को कम करें।

4. फलों और सब्जियों से परहेज

फल और सब्जियां विटामिन सीऔर बीटा कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स दिल के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।

5. ज्यादा मीट खाना

रेड मीट में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है और इस तरह के प्रोसेस्ड मीट से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप इसके खाने को कंट्रोल करें। इस तरह ज्यादा मीट खाना आपको बीमार कर सकता है। इसलिए इन तमाम चीजों से बचें और हार्ट हेल्दी फूड्स का सेवन करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on