Sign In
  • हिंदी

खून की कमी दूर करने से लेकर हेपेटाइटिस तक में फायदेमंद है चुकंदर, जानें इसे खाने के 7 फायदे

Chukandar ke fayde : चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन की मात्रा काफी होती है, ऐसे में इसे खाने से हिमोग्लोबीन बढ़ता है। यदि खून की कमी है, तो इसका जूस पिएं। जानें, चुकंदर यानी बीटरूट के सेहत पर होने वाले अन्य फायदों के बारे में...

Written by Anshumala |Updated : July 28, 2022 3:03 PM IST

चुकंदर एक बेहतरीन जड़ वाली सब्जी है, जिसका रंग लाल होता है और यह कई पोषक तत्वों से युक्त होती है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। चुकंदर विटामिन B9 (Folate) से युक्त होता है जो कोशिकाओं के विकास और कार्यों को करने में मदद करता है। चुकंदर कई तरह के गंभीर बीमारियों में को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। यह फाइबर से युक्त एक बेहतरीन सब्जी है जो आपके पूरे पाचन सिस्टम को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। चुकंदर खाने से हीमोग्लोबीन की मात्रा शरीर में बढ़ती है, साथ ही सेहत पर इसके कई अन्य लाभ भी होते हैं। कौन-कौन से हैं वो फायदे (Chukandar Ke Fayde), जो चुकंदर से शरीर को होते हैं, आइए जानते हैं।

चुकंदर खाने के सेहत लाभ (Beetroot Benefits In Hindi)

1. खून की कमी दूर करे

चुकंदर (Chukandar ke fayde) में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन की मात्रा काफी होती है, ऐसे में इसे खाने से हिमोग्लोबीन बढ़ता है। यदि खून की कमी है, तो इसे जरूर खाएं।

2. ब्‍लड प्रेशर को कम करे

इसमें नाइट्रेट्स काफी होता है। नाइट्रेट्स बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करता है। एक शोध के अनुसार, प्रतिदिन 500 ग्राम चुकंदर खाएं, तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम हो जाएगी। नाइट्रेट्स एक ऐसा रसायन है, जो पाचन तंत्र में पहुंचकर नाइट्रिक ऑक्साइड बन जाता है और रक्तचाप कम कर देता है।

Also Read

More News

3. हेपेटाइटिस से बचाए

इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा कम मात्रा में मौजूद होता है। यह प्राकृतिक शुगर का बेहतर स्रोत है। चुकंदर का जूस (Chukandar Juice Benefits) पीने से आप कई रोगों से बचे रहेंगे। यह जूस पीलिया, हेपेटाइटिस, उल्टी के उपचार में लाभदायक है। इससे कब्ज और बवासीर से भी बचाव होता है।

4. कोलेस्‍टेरॉल को कम करे

यह जूस एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्‍टेरॉल) का ऑक्सीकरण कम करता है, जिसकी वजह से यह धमनियों में नहीं जमता है। इससे दिल के दौरे और अन्य समस्याओं का खतरा बहुत कम हो जाता है।

5. महिलाएं और बच्‍चों के लिए फायदेमंद है

इसमें बहुत अधिक मात्रा में फॉलिक एसिड होता है, जो प्रेग्नेंट महिलाओं और भ्रूण के लिए महत्वपूर्ण होता है। इससे बच्चे का मेरूदंड बनने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद सिलिका के कारण शरीर कैल्शियम को प्रभावी रूप से इस्तेमाल कर पाता है। इससे दांत और हड्डियां दोनों ही मजबूत होती हैं।

6. शुगर कंट्रोल करता है

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें भी चुकंदर का सेवन करना चाहिए। यह एक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल है, जो खून में धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है। इससे ब्लड शुगरनहीं बढ़ता है।

7. कैंसर रोधी है चुकंदर

चुकंदर में बिटिन नामक तत्व होता है, जो कैंसर और ट्यूमर नहीं बनने देता है। साथ ही रोगों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास करता है। इस जूस को पीने से शरीर की स्टैमिना भी बढ़ती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on