• हिंदी

Chia Vs Sabja Seeds: चिया और सब्जा सीड्स के बीच क्या अंतर है, जानिए इनके फायदे

Chia Vs Sabja Seeds: चिया और सब्जा सीड्स के बीच क्या अंतर है, जानिए इनके फायदे

सब्जा और चिया में क्या अंतर है: आमतौर पर चिया और सब्जा सीड्स को लोग एक ही समझने की भूल कर देते हैं, जबकि इनमें कई असमानताएं हैं.

Written by Atul Modi |Updated : May 26, 2022 7:01 AM IST

जब बात बीजों की आती है तो सारे बीज छोटे छोटे और एक ही किस्म के प्रतीत होते हैं और उनमें कन्फ्यूज होना भी काफी आम होता है लेकिन जिन बीजों में लोग सबसे ज्यादा कन्फ्यूज होते हैं वह हैं सब्जा सीड और चिया सीड। आजकल इन दोनों ही चीजों को बहुत से लोग हेल्दी मान कर अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। इनके अलग अलग लाभ होते हैं जैसे वजन कम करना और शरीर में अलग अलग पौष्टिक तत्वों की जरूरत पूरी करना। इन दोनों में निम्न अंतर होते हैं।

चिया और सब्जा सीड्स के बीच अंतर

  • जब आप चिया और सब्जा सीड्स को भिगो देते हैं तो साफ नजर आता है कि चिया सीड्स का रंग ग्रे होता है जबकि सब्जा सीड्स का रंग काला होता है। चिया सीड्स अंडाकार के होते हैं तो सब्जा सीड्स थोड़े लंबे होते हैं।
  • चिया सीड्स भारतीय मूल के नहीं हैं। यह विदेशी बीज होते हैं जबकि सब्जा सीड्स को तुलसी के बीज भी कहा जाता है। यह दोनों ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं।
  • चिया सीड का सेवन किसी भी डिश में मिला कर किया जा सकता है क्योंकि इनका अलग से कोई स्वाद नहीं आता है लेकिन सब्जा सीड्स में तुलसी की महक और स्वाद आता है इसलिए इन्हें केवल अलग से खाया जाता है और बाकी किसी डिश में इन्हें एड नहीं किया जाता है।
  • सब्जा सीड्स बहुत जल्द ही पानी को एब्जॉर्ब कर लेते हैं वहीं चिया सीड्स को पानी सोख लेने में समय लगता है और यह रात भर के बाद अपने साइज से 10 गुणा ज्यादा फूल जाते हैं। सब्जा सीड फूल कर भी एक जेली की तरह ही देखने में लगते हैं।

चिया और सब्जा सीड्स के फायदे

इनमें चाहे कितने ही अंतर हों लेकिन कुछ समानताएं भी हैं जैसे गर्मी के मौसम में यह दोनों ही आपके शरीर के लिए ठंडी होती हैं और यह दोनों ही विटामिन्स और ओमेगा 3 आदि का अच्छा स्रोत होते हैं।