• हिंदी

Chhachh Benefits : लू, डिहाइड्रेशन, कब्ज से बचने के लिए पिएं छाछ, ये 5 फायदे सेहत पर करते हैं कमाल

Chhachh Benefits : लू, डिहाइड्रेशन, कब्ज से बचने के लिए पिएं छाछ, ये 5 फायदे सेहत पर करते हैं कमाल
गर्मी के मौसम में छाछ पीने के सेहत लाभ। © Shutterstock.

Buttermilk Benefits: गर्मी में छाछ पीना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसके सुपर समर ड्रिंक को पीने से आप डिहाइड्रेशन की समस्या से बचे रहते हैं। छाछ पीने से सेहत को और भी होते हैं कई अद्भुत फायदे (Chhachh benefits) जानें यहां...

Written by Anshumala |Published : May 4, 2020 11:34 PM IST

Chhachh Benefits : गर्मी के दिनों में जितना लिक्विड पिएंगे, उतना ही आप डिहाइड्रेशन (Dehydration), लू (Heat stroke) जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे। कई पेय पदार्थ (Summer healthy drinks) हैं, जो गर्मी में होने वाली इन बीमारियों (Summer Diseases) से आपको बचाए रखते हैं। छाछ (chhachh Benefits) भी एक ऐसा ही तरल पदार्थ है, जो टेस्टी और हेल्दी दोनों ही होता है। छाछ के कई फायदे (Health benefits of buttermilk) होते हैं।

छाछ को मट्ठा (Mattha) भी कहते हैं।  यह न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। आप छाछ दिन में भोजन करते समय पी सकते हैं। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी तरह से काम करती है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करते हैं। छाछ में गुड बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो आपको गर्मी में होने वाली डायरिया की समस्या में भी राहत दिलाता है। जानें, गर्मी के मौसम में छाछ पीने के फायदे (Benefits of chhachh) ...

1 वजन घटाए छाछ

इसमें फैट और कैलोरी नहीं पाया जाता है। पोषक तत्वों एवं एंजाइम से भरपूर होने के कारण छाछ का सेवन करने से वजन घटाने (Chhachh for weight loss) में सहायता मिलती है। रोज इसे पीने से शरीर में पानी की भी पूर्ति होती है और ऊर्जा प्राप्त होती है। इसमें कैल्शियम के साथ ही पोटैशियम, प्रोटीन और विटामिन सहित कई खनिज होते हैं, जो एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं। भूख को नियंत्रित रखते हैं।

Also Read

More News

2 डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाए छाछ

दही में नमक, जीरा और काली मिर्च मिलाकर ब्लेंड करके बनाई गई छाछ का सेवन डिहाइड्रेशन की समस्या (Dehydration) में प्रभावी उपचार है। इसमें भरपूर इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिसके लिए छाछ एक अच्छा पेय है।

3 हड्डियां रहें मजबूत

छाछ पीने से शरीर को कैल्शियम की उच्च मात्रा मिलती है। शरीर को एक दिन में 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूत होती है। एक कप छाछ में करीब 284 मिग्रा कैल्शियम होता है, जिसके सेवन से आपकी दिनभर की जरूरत की 28 प्रतिशत पूर्ति हो जाती है। कैल्शियम की प्रचुर मात्रा लेने से उम्र बढ़ने के साथ बोन-डेन्सिटी बनी रहती है। हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही आप ऑस्टियोसोरायसिस जैसी समस्या से खुद को बचाए रख पाते हैं।

गर्मी में सिर्फ कूल रहने के लिए नहीं इन फायदों को पाने के लिए भी खूब खाएं आइसक्रीम

4 ब्लड प्रेशर करे कम

एक स्टडी में पाया गया है कि बायोएक्टिव प्रोटीन छाछ या मट्ठे में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को घटाने का काम करता है। जीवाणरोधी एवं एंटीवायरल प्रकृति का होता है। प्रतिदिन छाछ पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और हृदय संबंधी दिक्कतें नहीं होती हैं।

5 कब्ज ना होने दे

पेट के फूलने और कब्ज (Constipation) की समस्या को दूर करने के लिए छाछ का इस्तेमाल बहुत पुराने समय से किया जाता है। असंतुलित आहार के कारण डायरिया या कब्ज की समस्या हो सकती है। फाइबर मौजूद होने के कारण छाछ का सेवन बाउल मूवमेंट्स को ठीक करके कब्ज से राहत दिलाता है। पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद करता है।

Benefits of Sattu: गर्मी में फिट रहने के लिए आयुष्मान खुराना की तरह पिएं सत्तू ड्रिंक, जानें सत्तू खाने के फायदे