• हिंदी

Celery benefits : डायबिटीज में कारगर सेलेरी के फायदे जानते हैं आप ?

Celery benefits : डायबिटीज में कारगर सेलेरी के फायदे जानते हैं आप ?
हिंदी में इसे अजमोद कहा जाता है। मूलतौर पर यह एक जड़ी बूटी है जो दक्षिणी इटली, अल्जीरिया और ट्यूनीशिया के भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न हुई थी। पर अब इसकी लोकप्रियता इतनी ज्‍यादा बढ़ गई है कि दुनिया भर में लोग इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। ©Shutterstock.

हिंदी में इसे अजमोद कहा जाता है। मूलतौर पर यह एक जड़ी बूटी है जो दक्षिणी इटली, अल्जीरिया और ट्यूनीशिया के भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न हुई थी। पर अब इसकी लोकप्रियता इतनी ज्‍यादा बढ़ गई है कि दुनिया भर में लोग इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं।

Written by Yogita Yadav |Published : July 20, 2019 8:17 PM IST

इन दिनों सेलेरी (Celery benefits) का जूस काफी चलन में है। फि‍टनेस कॉन्शियस लोग इसे (Celery benefits) अपनी डाइट में शामिल करते हैं। सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में लोग इसे पीने पसंद कर रहे हैं। पर क्‍या आप जानते हैं कि सेलेरी सिर्फ जूस के लिए ही नहीं, बल्कि और भी कई तरह से अपनी डाइट में शामिल की जा सकती है। डायबिटीज में बहुत खास मानी जाने वाली सेलेरी शरीर को और भी कई बीमारियों से बचाती है। आइए जानते हैं क्‍या हैं सेलेरी के लाभ।

क्‍या है सेलेरी (Celery benefits) 

हिंदी में इसे अजमोद कहा जाता है। मूलतौर पर यह एक जड़ी बूटी है जो दक्षिणी इटली, अल्जीरिया और ट्यूनीशिया के भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न हुई थी। पर अब इसकी लोकप्रियता इतनी ज्‍यादा बढ़ गई है कि दुनिया भर में लोग इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। यह देखने में धनिया जैसी दिखती है। पर इसका निचला हिस्‍सा काफी मजबूत होता है और गुणों के मामले में यह हरा धनिया से भी खास है।

सेलेरी के लाभ (Celery benefits) 

डायबिटीज करे कंट्रोल

सेलेरी को बरसों से डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। इस पर कई शोध भी हो चुके हैं। तुर्की के इस्तांबुल के मोर्मारा विश्वविद्यालय में हुए शोध में यह सामने आया कि सिलेरी मधुमेह यानी डायबिटीज को कंट्रोल करने मे कारगर है।

Also Read

More News

एंटी कैंसर

दुनिया भर में बढ़ती जा रही कैंसर की बीमारी के खिलाफ भी सेलेरी काम करती है। इसमें पाया जाने वाला फ्लेवोनॉइड  त्वचा कैंसर को रोकने में मदद करता है।

बोन हेल्‍थ के लिए

तीस के बाद ज्‍यादातर महिलाओं की बोन हेल्‍थ वीक होने लगती है। जिससे हड्डी फ्रैक्चर का जोखिम बढ़ जाता है। यह उनमें केल्शियम कम हो जाने के कारण होता है। जबकि सेलेरी का जूस पीने से हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार देखने में आया। यह कैल्शियम अवशोषण में सुधार और कैल्शियम की मूत्र उत्सर्जन को कम करता है।