Advertisement

जानें, किस चीज को हर दिन चबाएंगे, तो वजन होने लगेगा कम

हरी इलायची शरीर के अपच को बढ़ाकर पाचन तंत्र को साफ और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है, जिससे वजन कम होने लगता है।

हर भारतीय घरों की रसोई में छोटी इलायची मिल जाती है। छोटी इलायची एक खुशबूदार मसाला है, जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और खुशबू लाने के लिए किया जाता है। देखने में छोटी सी इस इलायची में सेहत के कई गुण छिपे हुए हैं। यह पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे अन्य खनिज पदार्थ से भरपूर होती है। ये सभी खून को साफ करके रक्तचाप को ठीक रखते हैं। इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों जैसे स्टोन, गले की समस्याएं, कफ, गैस, बवासीर, टीबी, पेशाब करने से होने वाली जलन से राहत, उल्टी, पित्त, रक्त रोग, हृदय रोग से संबंधित समस्याओं से बचे रहते हैं। वैसे तो इसका सेवन आप कभी भी कर सकते हैं लेकिन रात में इसे पानी के साथ खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। हम बताते हैं, इलायची को खाने से होने वाले सेहत लाभ के बारे में-

वजन करती है कम

वजन कम करने के लिए आप काफी कुछ करते होंगे। वर्कआउट, एक्सरसाइज, डायटिंग और पता नहीं क्या-क्या। जब इतना कुछ करते ही हैं, तो एक छोटी सी इलायची को भी खाकर देखिए। किचन में मौजूद इस छोटी सी चीज में वजन को कम करने के गुण छिपे हुए हैं। प्रतिदिन बस एक इलायची चबाना शुरू कर दीजिए, वजन कम होगा।

Also Read

More News

cardmom health benefits1

एक शोध की मानें तो इलायची को चबाने से वजन कम होता है। दरअसल, हरी इलायची शरीर के अपच को बढ़ाकर पाचन तंत्र को साफ और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है, जिससे वजन कम होने लगता है। यह सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को भी कम करती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है। शोध में यह भी दावा किया गया है कि इलायची खाने से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

गैस या शरीर में पानी के कारण सूजन होने पर भी वजन बढ़ता है। आप इलायची को पीसकर पाऊडर बनाकर रख लें। इसे चाय और खाने की चीजों में डालकर इस्तेमाल करें। वजन कम तो होगा ही, कई शारीरिक समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

1 यदि आपको मुंहासों की समस्या है, तो प्रतिदिन रात को इलायची का सेवन करें। सोने से पहले गर्म पानी के साथ एक इलायची खाने से त्वचा संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है।

2 जब भी पेट दर्द हो तो सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ दिनों तक लगातार खाने से फर्क दिखाई देने लगेगा।

3 यदि दिन भर काम करने के बाद भी रात में अच्छी नींद न आ रही हो तो नींद आने की दवाई खाने से बेहतर है इलायची खाना। प्रतिदिन रात में सोने से पहले इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

4 गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही हिचकी से भी राहत मिलती है।

5 कुछ लोग चाहे जितनी देर ब्रश कर लें, उनके मुंह से बदबू फिर भी आती रहती है। ऐसा दांत में सड़न या मसूड़ों की समस्या होने पर होता है। इस मुंह की दुर्गंध के कारण लोगों के सामने शर्मिंदा होने से बचना चाहते हैं, तो इलायची चबाएं। इसे खाने से गले में होने वाली खराश दूर होगी और आवाज भी सुधरती है।

cardmom health benefits 2

6 किसी भी तरह के मानसिक तनाव जैसे अवसाद, तनाव आदि को दूर करने के लिए इससे बना काढ़ा पिएं। काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें। उसके बाद काढ़े में शहद मिलाएं। कुछ दिनों तक इस काढ़े को लगातार पीने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

7 प्रेगनेंट महिलाओं को उल्टी, चक्कर आने की समस्या रहती है। इससे राहत पाने के लिए इलायची के काढ़े में गुड़ मिलाकर सुबह और शाम पीने से चक्कर आने की समस्या दूर हो जाएगी।

8 हरी इलायची खाने से फेफड़ों से संबंधित समस्या दूर होती है। फेफड़ों में रक्तसंचार गति ठीक रहती है। साथ ही यह अस्थमा, जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से भी राहत पहुंचाती है। इससे बलगम और कफ बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे छाती की जकड़न कम होती है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on