Advertisement

''कामू कामू'' एक ऐसा फल जिसे खाते ही कम होने लगेगा वजन

कामू कामू में कीवी के मुकाबले 20 से 30 गुना अधिक विटामिन सी होता है और ब्लैकबेरी के मुकाबले 5 गुना अधिक पॉलीफिनॉल्स होते हैं।

वजन कम करने के लिए आप काफी कुछ आजमा चुके हैं, फिर भी कोई फर्क नजर नहीं आता, तो अब ट्राई करें कामू कामू। यह किसी वर्कआउट या एक्सरसाइज का नाम नहीं, बल्कि यह एक फल है। एक ऐसा चमत्कारी फल जो आपके वजन को कम करने में आपकी मदद करेगा। कामू कामू फल दक्षिणी अमेरिका के ऐमजॉन क्षेत्र में पाया जाता है। इसे खाकर आप अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

हाल ही में हुए एक अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि कामू कामू काफी हद तक वजन कम करने में उपयोगी साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कामू कामू में कीवी के मुकाबले 20 से 30 गुना अधिक विटामिन सी होता है और ब्लैकबेरी के मुकाबले 5 गुना अधिक पॉलीफिनॉल्स होते हैं।

पढ़ें- वजन कम करना है, तो डायट में शामिल करें डायटरी फाइबर

Also Read

More News

किस तरह यह फल वजन कम करता है, इसके लिए चूहे पर एक परीक्षण किया गया। चूहे पर की गई स्टडी के आधार पर शोधकर्ताओं ने आगे बताया कि कामू कामू ने ग्लूकोज टॉलरेंस और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करने के साथ ही ब्लड एंडोटॉक्सिन्स के कॉन्सनट्रेशन और मेटाबॉलिक इंफ्लेमेशन को कम कर दिया।

जर्नल गट में प्रकाशित इस अध्ययन में शोधकर्ताओं की टीम ने चूहों के दो ग्रुप शामिल किए। इन दोनों ग्रुप्स को टीम ने 8 हफ्तों तक शुगर और फैट रिच डायट खिलाया। आधे चूहों को प्रतिदिन कामू कामू से तैयार जूस दिया गया।

पढ़ें- झटपट वजन कम करना है, तो पिएं गुनगुना पानी

परिणाम में यह सामने आया कि जिन चूहों को कामू कामू से बना जूस पीने को दिया गया था, उनमें उन चूहों के मुकाबले 50 प्रतिशत कम वजन बढ़ा जिन्हें फैट और शुगर रिच डायट दिया गया। उन चूहों को वजन उनके बराबर था, जिन्हें शुगर और फैट की कम मात्रा वाला भोजन दिया गया।

कनाडा की यूनिवर्सिटी लवल में कार्यरत प्रोफेसर और इस रिसर्च की लीड एंड्रे मैरिट ने आगे कहा कि रिसर्च टीम अब यह पता लगाना चाहती है कि कामू कामू फल क्या इंसानों में भी वैसा ही प्रभाव दिखाएगा जैसा इसने चूहों में दिखाया। टीम के मुताबिक, इस फल को पहले से ही स्ट्रेस और थकान को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है, इसलिए इसके जहरीलेपन से कोई समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on