• हिंदी

Black Salt: इस दिवाली घर में ज़रूर रखें काला नमक, पेट की समस्याओं से दिलाता है राहत

Black Salt: इस दिवाली घर में ज़रूर रखें काला नमक, पेट की समस्याओं से दिलाता है राहत

क्या आप Black Salt के फायदों और कारणों के बारे में जानते हैं कि क्यों काला नमक एक घरेलू नुस्खे के तौर पर इतना पसंद किया जाता है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : October 20, 2019 12:39 PM IST

काला नमक (Black Salt) स्वाद से अधिक अपने औषधिय गुणों के लिए भी भारतीय पकवानों में शामिल किया जाता रहा है। यह हमारी कई छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स का सरल, आसान और असरदार नुस्खा है।(Black Salt benefits) क्या आप इसके फायदों और कारणों के बारे में जानते हैं कि क्यों काला नमक एक घरेलू नुस्खे के तौर पर इतना पसंद किया जाता है। (Black Salt)

पाचन तंत्र बनाता है अच्छा(Black Salt aid indigestion) :

पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करने में मदद करता है काला नमक और यही वजह है कि  काला नमक पाचक चूर्ण और आयुर्वेदिक नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है। काला नमक पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं जैसे गैस, इनडायजेशन, एसिडिटी और खट्टी डकारों से राहत दिलाता है।(Black Salt benefits)

यह भी पढ़ें- अगर हों पेट की परेशानियां तो ट्राई करें ये नैचुरल रेमेडिज़

आयोडिन का अच्छा स्रोत है काला नमक:

शरीर के लिए आयोडिन है बहुत ज़रूरी तत्व और इसीलिए डॉक्टर्स आयोडिन युक्त नमक खाने की सलाह देते हैं। काला नमक आयोडिन से भरपूर नमक है और इसीलिए काल नमक खाने से आयोडिन की कमी की वजह से होने वाली बीमारियों जैसे गॉइट्रे (goiter) आदि से बचाने का भी काम करता है।(Black Salt benefits)

Also Read

More News

यह भी पढ़ें- फाइबर से भरपूर होता है किनवा, इस पौष्टिक अनाज से बनाएं यह हेल्दी रेसिपी

ब्लड प्रेशर रहता है सही:

ब्लैक सॉल्ट या काला नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है इसीलिए यह आपकी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर को सही लेवल पर रखने के लिए रोज़ाना एक चम्मच से ज़्यादा नमक ना खाएं।(Black Salt benefits)

यह भी पढ़ें- दिवाली या किसी शादी में जब बाहर खाएं खाना, तो डायबिटीज़ के मरीज़ रखें इन 3 बातों का ध्यान

यह भी पढ़ें- एलर्जी, कॉन्स्टिपेशन और बहुत ज़्यादा खट्टे फल खाने से हो सकता है पेट दर्द