• हिंदी

ये है खजूर खाने का सही तरीका, गलत तरह खाने से नहीं मिलता फायदा

ये है खजूर खाने का सही तरीका, गलत तरह खाने से नहीं मिलता फायदा

Benefits Of Dates: खजूर सेहत का खजाना है, लेकिन इसे खाने का सही तरीका क्या है आइए विस्तार से जानते हैं।

Written by Atul Modi |Updated : December 7, 2023 8:46 PM IST

कई पोषक तत्वों से भरपूर मीठा खजूर सेहत का खजाना है। सर्दियों में इसका नियमित सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। कुछ लोग सीधे खजूर खाते हैं तो कुछ इसे भिगोकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खजूर खाने का सबसे बेस्ट और सेहतमंद तरीका क्या है। अगर नहीं, तो इस काम में हम आपकी मदद कर सकते हैं। चलिए आज हम जानते हैं आखिर कैसे किया जा सकता है खजूर के गुणों को दोगुना।

जानिए आखिर क्यों है खजूर इतना महत्वपूर्ण

खजूर पोषक तत्वों से लबालब भरा एक फल है। इसमें 75% कार्बोहाइड्रेट, 8% आयरन, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, 8% फाइबर और भरपूर मात्रा में विटामिन बी 6 पाया जाता है। यही कारण है कि यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का सोर्स बनता है और इसे खाने से हमें तुरंत ऊर्जा मिलती है। खजूर का नियमित सेवन शरीर की कई परेशानियों को दूर करता है। कई शोध बताते हैं कि फाइबर से भरपूर होने के कारण यह कब्ज की परेशानी को दूर करने में मदद करता है। यह आपके पाचन तंत्र में भी सुधार करता है। आयरन और कॉपर के कारण इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर सुधरता है।

रखता है दिल और दिमाग का ध्यान

न्यूरल रिजनरेशन रिसर्च में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, खजूर शारीरिक ही नहीं मानसिक रूप से भी आपको मजबूती देता है। प्रतिदिन खजूर खाने से न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों का खतरा कम होता है। यह बुजुर्गों की याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार है। इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले फेनोलिक और फ्लेवोनोइड तत्वों के कारण यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स तत्व कोलेस्ट्रॉल कम करता है और हृदय की सेहत सुधारता है। इसी के साथ खजूर हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में भी मदद करता है। सबसे खास बात यह है कि यह ब्लड शुगर के स्तर को नहीं बढ़ाता। ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोग भी आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि ये नेचुरल स्वीटनर काफी कैलोरीज से भी भरा होता है। ऐसे में इसका अत्यधिक सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है।

Also Read

More News

आखिर कैसे खाना चाहिए खजूर

खजूर के गुण और इसे खाने के फायदे तो आपने जान लिए, लेकिन सबसे जरूरी यह जानना है कि आखिर इसे कैसे खाना ज्यादा फायदेमंद है। दरअसल, खजूर में कई पोषक तत्वों के साथ-साथ ऑक्सालेट, टैनिन, सैपोनिन, एल्कलॉइड और साइनाइड जैसे एंटी-न्यूट्रिशनल तत्व भी मौजूद होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, जब हम खजूर को भिगोकर खाते हैं तो इसमें मौजूद ये सभी नकारात्मक यौगिक पानी में निकल जाते हैं। ऐसे में खजूर में मौजूद विटामिन और खनिजों को शरीर आसानी से अवशोषित कर पाता है। इसी के साथ यह पचाने में भी ज्यादा आसान हो जाते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि खजूर को सूखा नहीं खाया जा सकता है। सूखा खजूर भी सेहत के फायदेमंद होता है। हालांकि इसके गुणों में वृद्धि नहीं होती।