• हिंदी

जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकाल देंगी ये 5 सब्जियां, नहीं पड़ेगी पेनकिलर की जरूरत

जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकाल देंगी ये 5 सब्जियां, नहीं पड़ेगी पेनकिलर की जरूरत

Vegetable for uric acid: कई ऐसी खास तरह की सब्जियां पाई जाती हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में आपकी काफी मदद कर सकती हैं। जानें किन सब्जियों का सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिलेगी।

Written by Mukesh Sharma |Published : November 27, 2023 1:02 PM IST

Vegetable that lower uric acid: यूरिक एसिड एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर के जोड़ों में तीव्र दर्द होने लगता है। हाई यूरिक एसिड की समस्या तब होती है, जब शरीर में प्यूरिन लेवल बढ़ने लगता है। इस स्थिति में खून में नुकीले क्रिस्टल बनने लगते हैं, जो जोड़ों के आसपास के ऊतकों में जमा होने लगते हैं। जोड़ के हिलाने के दौरान ये नुकीले क्रिस्टल ऊतकों में तेजी से चुभने लगता है, जिससे तीव्र दर्द होने लगता है। इस दर्द से निपटने के लिए पेन किलर दवाएं ली जाती हैं, लेकिन ये दवाएं सिर्फ कुछ ही समय के लिए आराम दिला पाती हैं। हालांकि, कुछ प्रकार की सब्जियां हैं जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकती हैं। इस लेख में आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका नियमित रूप से सेवन करना आपके यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करेगा जिससे आपको बार-बार दर्द के कारण पेन किलर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

1. ब्रोकली (Broccoli for uric acid)

हाई यूरिक एसिड से परेशान मरीजों को अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल जरूर करना चाहिए जिसमें प्यूरीन की मात्रा काफी कम होती है। ब्रोकली में अन्य कई ऐसे खास तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर के अंदर जाकर जोड़ों में क्रिस्टल बनने की प्रक्रिया को रोक देते हैं, जिससे जोड़ों में हो रहे तीव्र दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

2. खीरा (Cucumber for uric acid)

मौसम कोई भी हो खीरे को अपनी डाइट में शामिल करके ही रखना चाहिए। क्योंकि यह हाई फाइबर सब्जी एक नहीं बल्कि कई फायदे प्रदान करती है और इसमें यूरिक एसिड लेवल को कम करना भी एक है। हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए डाइट में खीरे को जरूर शामिल करना चाहिए, जिससे दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

Also Read

More News

3. जिमीकंद (Jimikand for uric acid)

रक्त में यूरिक एसिड लेवल को कम करने में जिमीकंद भी आपकी काफी मदद कर सकता है। फाइबर से भरपूर जिमीकंद में कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो प्यूरीन को अवशोषित करने में मदद करते हैं। फाइबर से भरपूर यह सब्जी यूरिक एसिड को कम करने के साथ-साथ अन्य कई फायदे भी प्रदान कर सकती है।

4. आलू (Potato for uric acid)

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए कई अलग-अलग प्रकार की सब्जियों का सेवन किया जाता है और इनमें से एक आलू भी है। आलू का ज्यादा मात्रा में सेवन करना वैसे अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन इसमे यूरिक एसिड लेवल को कम करने वाले कई गुण पाए जाते हैं। इसलिए सीमित मात्रा में आलू का सेवन करना भी काफी अच्छा विकल्प हो सका है।

5. गाजर (Carrot for uric acid)

सर्दियों में मिलने वाली यह सब्जी अनेक गुण से भरपूर होती है, जिसका सेवन करना आपके शरीर को कई अलग-अलग फायदे प्रदान करता है। गाजर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जिससे यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। गाजर का सेवन आप उबालकर या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं।