Sign In
  • हिंदी

विटामिन ए के लिए खाएं ये फूड्स

Vitamin A Foods: विटामिन ए के लिए खाएं ये फूड्स | TheHealthSite Hindi

विटामिन ए के लिए रोजाना की डाइट में वो फूड्स लेना जरूरी होता है जिनमें विटामिन ए की मात्रा पायी जाती है. भारतीय खान-पान में ज्यादातर शाकाहारी फूड में विटामिन ए की मात्रा पायी जाती है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : February 3, 2020 8:24 AM IST

विटामिन ए (Vitamin A) सेहत के लिए उतना ही जरूरी है जितना भोजन और पानी. क्योंकि विटामिन ए शरीर के सभी अंगों के लिए जरूरी होता है. विटामिन ए की कमी (Vitamin A Deficiency) शरीर में न होने पाए इसके लिए विश्व के सभी देशों में बचपन में ही बच्चे को विटामिन ए की खुराक (Vitamin A Doses) दी जाती है. विटामिन ए त्वचा की देखभाल से लेकर शरीर में खून बनाने तक में भूमिका निभाता है. अगर शरीर में लगातार विटामिन ए की कमी रह जाती है, तो एनीमिया का भी खतरा हो सकता है. हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार अगर शरीर में विटामिन ए की मात्रा पर्याप्त रहती है तो स्किन कैंसर की संभावना या खतरा बहुत कम होता है. वहीं अगर शरीर में विटामिन ए की कमी लगातार रहती है तो स्किन कैंसर का खतरा बढ़ भी जाता है.

शरीर में विटामिन ए की कमी न हो इसके लिए विटामिन ए वाले फूड (Sources of Vitamin A) का चयन करना जरूरी होती है. डाइट में ऐसे फल और सब्जी या अनाज शामिल करना जरूरी होता है, जो सेहत के लिए अच्छे हों. हम यहां पर कुछ ऐसे भी फूड के बारे में बता रहे हैं जो विटामिन ए से भरपूर (Sources of Vitamin A) होते हैं.

कद्दू

एक कहावत है कि कद्दू एक, लाभ अनेक. कद्दू के लिए ये कहावत बिल्कुल सटीक है. वैसे तो कद्दू सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, लेकिन कद्दू में मुख्य रुप से बीटा केरोटीन पाया जाता है, जिससे विटामिन ए मिलता है.

Also Read

More News

कद्दू के बीज में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. कद्दू का प्रयोग हम सब्जी, राय़ते के तौर पर भी कर सकते हैं या फिर कद्दू की मिठाई भी बनाई जा सकती है.

गाजर

best sources of vitamin a in hindi

गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है. क्योंकि एक कटोरी गाजर रोजाना खाने से विटामिन ए की जरुरत का 334 प्रतिशत हिस्सा हमारे शरीर को मिलता है. आंखों के लिए भी गाजर बहुत अच्छा होता है.

हम सलाद के तौर पर गाजर को कच्चा खा सकते हैं. इसे सब्जी में मिलाकर पका कर भी खाया जा सकता है या फिर गाजर का हलवा भी बनाया जा सकता है. गाजर बहुत सारे रुपों में हमारे लिए उपयोगी होता है.

दूध

दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है. इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन यकीन मानिए दूध विटामिन ए का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है. जो हड्डियों के विकास और कोशिकाओं के बढऩे में मदद करता है. बड़े- बूढ़े हों या बच्चे सभी के लिए दूध फायदेमंद है. 1 गिलास दूध हर रोज पीना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

टमाटर

best sources of vitamin a in hindi

टमाटर का इस्तेमाल भारतीय खानों में सबसे ज्यादा किया जाता है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ- साथ विटामिन ए की प्रचूर मात्रा पाई जाती है. टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास, विशेष रूप से प्रोस्टेट, पेट और कोलोरेक्टल कैंसर के नियंत्रण में काफी प्रभावी होता है. टमाटर में क्रोमियम पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है.

हरा धनिया

हरे धनिए की खूशबू आपको जितनी अच्छी लगती है, खाने में भी वो उतनी ही अच्छी होती है. हरा धनिया खुद में बहुत सारे गुण समेटे हुए हैं. हरा धनिया विटामिन ए का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

हरा धनिया हमारे शरीर के लिए एंटी ऑक्सीडेंट के रुप में भी काम करता है. इसका प्रयोग हम खाने की सजावट के लिए तो करते ही हैं. साथ ही हरे धनिए की चटनी की तो बात ही अलग है.

शकरकंद

Sweet potato best sources of vitamin a in hindi

सर्दियों में मिलने वाला शकरकंद जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद भी. शकरकंद में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. खासतौर पर नारंगी रंग के शकरकंद में इसकी भरपूर मात्रा होती है.

नारंगी रंग के शकरकंदों और कुछ दूसरी फसलों से बने उत्पादों में ग्लाईकेमिक तत्वों की मात्रा कम होने की वजह से वे लोग भी इन उत्पादों का सेवन कर सकेंगे जो मधुमेह के शिकार हैं. भारत में ऐसे रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. तो इस सर्दी शकरकंद खाना ना भूलें.

मछली

ये साबित हो चुका है कि मछली सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. मछली में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होती है. मछली खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है साथ ही दिमाग भी तेज होता है. इसलिए मछली को ब्रेन फूड भी कहा जाता है. मछली में विटामिन ए के साथ- साथ ओमेगा- 3 और फैटी एसिड भी पाया जाता है.

लाल शिमला मिर्च

Capsicum best sources of vitamin a in hindi

लाल शिमला मिर्च भी विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. लाल शिमला मिर्च दिखने में जितना अच्छा लगता है. इसके गुण भी उतने ही लाभकारी होते हैं. इसमें कैरोटीनोइड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं.

इसका प्रयोग सलाद के रुप में भी किया जा सकता है और इसकी सब्जी भी बनाई जा सकती है. जिस रुप में भी इसे खाएं, ये आपके लिए फायदेमंद ही होगा.

अंडा

हालांकि अंडा प्रोटीन और वसा के लिए जाना जाता है. लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम है कि अंडे में और भी बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक हैं. उन्हीं में से एक है विटामिन ए. अंडे में विटामिन ए की भी मात्रा पाई जाती है. जो हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करती है.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां खाने की सलाह तो हमें बचपन से ही दी जाती है. कहा जाता है कि हरी सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. हरी सब्जियों में सभी तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं.

ऐसे में विटामिन ए के लिए हरी सब्जियां भी काफी फायदेमंद होती है. आपको अपने खाने में हरी सब्जियां जरुर लेनी चाहिए. विटामिन ए युक्त भोजन लेने से हमारा शरीर और त्वचा जवां बनी रहती हैं.

ये हरी सब्जियां डाइट में क्यों जरूरी हैं ?

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on