Advertisement

मेमरी बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 चीज़ें

अपने बच्चों को ज़रूर खिलाएं ये चीज़ें।

मस्तिष्क को काम करने के लिए ग्लूकोज़ की ज़रूरत होती है। दिमाग को काम करने के लिए उसे सही मात्रा में ऊर्जा और पौष्टिक भोजन ज़रूरी है। अपनी डायट में फल, सब्ज़ियों और साबुत अनाज शामिल करें। यहां हम बता रहे हैं उन चीज़ों के बारे में जिन्हें खाने से आपकी दिमागी शक्ति बढ़ेगी।

  1. डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में जो फ्लेवनॉएड होते हैं वह रक्त वाहिका में रक्त के प्रवाह को ठीक करने के साथ-साथ यादाश्त शक्ति को भी उन्नत करता है।
  2. सूखे मेवे: अखरोट और बादाम मस्तिष्क के लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं। इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स, विटामिन ई और विटामिन बी6 होता है जो मस्तिष्क को फ्री रैडिकल्स से सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ यादाश्त के शक्ति को बढ़ाने में पूरी तरह से मदद करता है।
  3. नारियल का तेल: नारियल के तेल में ट्राइग्लीसेराइड होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ मस्तिष्क को ग्लूकोज़ प्रदान करता है। यह ब्लड-शुगर, ब्लड-प्रेशर, और ग्लूकोज़ के लिए लाभदायक होता है, जो परोक्ष रूप से मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। इसका एन्टी-इनफ्लैमटोरी गुण अल्ज़ाइमर के रोगी के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता है।
  4. बीन्स: इनमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेड की मात्रा ज़्यादा होती है जो फाइबर के साथ मिलकर मस्तिष्क को ग्लूकोज़ प्रदान करने में सहायता करते हैं और शुगर बढ़ने का भय भी नहीं रहता है। बीन्स और लेगुम्स में ओेमेगा 3 फैटी एसिड्स और फोलेट होता है जो मस्तिष्क को सही तरह से कार्य कराने में अहम् भूमिका निभाता है।
  5. ब्रोक्ली: यह कैल्सियम, विटामिन सी, बी, और के, बीटा कैरोटीन, आयरन, फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत होता है, जो फ्री-रैडिकल्स से रक्षा करता है और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को संचालित करता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on