• हिंदी

सूरजमुखी के बीज से होने वाले फायदे जानेंगे, तो आप भी लगेंगे खाने

सूरजमुखी के बीज से होने वाले फायदे जानेंगे, तो आप भी लगेंगे खाने
सूरजमुखी के बीज के फायदे निम्नलिखित हैं। © Shutterstock.

सूरजमुखी के बीज में ज्यादा मात्रा में फाइटोस्टोरोलस होता है जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। शरीर में अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहे तो हृदय रोगों की संभावना काफी कम हो जाती हैं।

Written by Anshumala |Published : February 13, 2019 7:00 PM IST

सूरजमुखी के बीज आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं। यह कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाने में मदद करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सूरजमुखी के बीज सेलेनियम के स्रोत होते हैं। इसमें विटामिन ई, विटामिन बी-1, कॉपर के साथ ही मैगनीज, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलेट और विटामिन बी-6 भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी गुण आपकी सेहत को बेहतर करने में लाभदायक हैं।

क्यों खानी चाहिए आपको कसूरी मेथी, जानें इसके 6 बड़े फायदे…

सूरजमुखी के बीज से होने वाले फायदे 

Also Read

More News

हृदय रोग से बचाए

सूरजमुखी के बीज में दो तरह के पोषक तत्व विटामिन ई और फोलेट होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन ई संतुलित होने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। विटामिन ई मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के साथ शरीर के सूजन को कम करने में मदद करता है।

प्रोटीन का बेहतर स्रोत हरी मटर, खाएंगे तो होंगे सेहत को कई लाभ

गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाए

सूरजमुखी के बीज में ज्यादा मात्रा में फाइटोस्टोरोलस होता है जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। शरीर में अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहे तो हृदय रोगों की संभावना काफी कम हो जाती हैं।

मैग्नीशियम का स्रोत

मैग्नीशियम की कमी से कई सारी स्वास्थ्य की समस्याएं हो सकती हैं। मांसपेशियों और कंकाल प्रणाली को मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है। होमियोपैथी में हृदय को रोग से बचाने के लिए और सांस की परेशानी के लिए मैग्नीशियम का प्रयोग करते हैं। चौथाई कप में 25 प्रतिशत मैग्नीशियम होता है जो आपके दिमाग, हृदय और मांसपेशियों की सुरक्षा में मदद करता है।

हींग खाएंगे तो नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या से मिलेगी राहत, जानें हींग के अन्य फायदे

मूड सुधारे

सूरजमुखी के बीज में मैग्नीशियम अच्छे मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है। कुछ सालों पहले डिप्रेशन के इलाज के लिए मैग्नीशियम सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता था और इस समय में मानसिक स्वास्थ की थेरेपी के लिए होमोपैथी में मैग्नीशियम का इस्तेमाल किया जाता है। तनाव और डिप्रेशन से भी दूर रखता है।

सूजन में प्रभावी

सूरजमुखी के बीज में सेलेनियम होता है जो कि एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है। कई शोधों के मुताबिक यह शरीर में सूजन और लाल निशान कम करने में मदद करता है। हाल ही में यह पता चला है कि इसका थायरॉइड हार्मोंस मेटाबॉलिज्म से भी गहरा संबंध होता है। सेलेनियम में डी.एन.ए. की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है।

पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्या को दूर करे चूना, जानें इसके अन्य सेहत लाभ

हाई ब्लड प्रेशर हो कंट्रोल 

सूरजमुखी के बीज और अंकुरित आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसमें विटामिन ई की मात्रा ज्यादा होती है। यह विटामिन ई हाई बल्ड प्रेशर को कम करने के लिए विटामिन सी और सेलेनियम के साथ मिलकर काम करता है।