• हिंदी

पपीते के बीजों में भी छिपे हैं कई सेहत लाभ

पपीते के बीजों में भी छिपे हैं कई सेहत लाभ
पपीते के बीज के सेहत लाभ, जानते हैं आप?© Shutterstock.

पपीता जिस तरह से फायदेमंद होता है, ठीक उसी तरह से इसके बीज भी लाभदायक होते हैं। पपीते के बीज से तैयार फेस मास्क लगाने से त्वचा हेल्दी, सॉफ्ट, मुलायम और ग्लोइंग बनती है। पपीते के बीज में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसके बीजों के सेवन से कई लाभ (Benefits of papaya seeds) हो सकते हैं।

Written by Anshumala |Updated : August 2, 2020 6:24 PM IST

Health Benefits of papaya seeds: पपीता पेट के लिए सबसे बेहतर फल माना जाता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर पपीता वजन कम करने, त्वचा की खूबसूरती को निखारने के काम भी आता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पपीता त्वचा को कम उम्र में ही बूढ़ा नहीं होने देता है। पपीता खाकर अक्सर लोग पपीते के बीज को फेंक देते हैं। पपीता जिस तरह से फायदेमंद होता है, ठीक उसी तरह से इसके बीज भी लाभदायक होते हैं। पपीते के बीज से तैयार फेस मास्क लगाने से त्वचा हेल्दी, सॉफ्ट, मुलायम और ग्लोइंग बनती है। पपीते में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसके बीजों का सेवन करने से निम्न लाभ (Benefits of papaya seeds) हो सकते हैं।

पपीते के बीज के सेहत लाभ (Benefits of papaya seeds in hindi) 

1 अधिकतर लोग अनजाने में पपीते के बीजों को फेंक दिया करते हैं। यदि आप भी ऐसा ही करते आए हैं, तो अब यह गलती ना करें। पपीते के बीज में फिनोलिक और फ्लेवोनॉएड यौगिक होते हैं। इनमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम आदि होते हैं। ये छोटे-छोटे बीज एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आप इन बीजों का इस्तेमाल सुखाकर और पाउडर बनाकर कर सकते हैं।

2 पपीते के बीज में एंजाइम प्रोटीन होता है। यह फाइबर को तोड़ता है। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। पपीते के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण फूड पॉइजनिंग की समस्या को दूर करता है। 1 चम्मच पपीते के बीज से तैयार पाउडर को पानी के साथ लेने से पाचन तंत्र सही रहता है।

Also Read

More News

3 यह बीज लिवर की सेहत के लिए बेहतर (papita ke beej ke fayde in hindi) माना गया है। इससे लिवर अपना काम बेहतर तरीके से करता है। सुबह खाली पेट इन बीजों को खाएंगे तो लाभ होगा। लिवर और किडनी से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है।

4 वायरल बुखार से बचे रहना है या फिर बुखार से पीड़ित हैं, तो यह बीज खाएं। इन बीजों में एंटीवायरल तत्व मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों से छुटकारा (Benefits of papaya seeds) दिलाते हैं।

5 पपीते के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होने के कारण और कई अन्य एंजाइम होने के कारण शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में मदद करते हैं। जोड़ों में दर्द रहता है, तो 1 चम्मच पपीते के बीज का सेवन करें। आप चाहें तो दर्द वाली जगह पर इसका पेस्ट भी लगा सकते हैं।

पपीते के बीज से पाएं दमकती त्वचा, यूं बनाएं फेस मास्क

Raw papaya Benefits : कच्चा पपीता भी है बहुत फायदेमंद, जानें इसके 4 सेहत लाभ